रबर के पहिए पर चलेगी मेट्रो, नासिक से हो सकती है शुरुआत

Saturday, Oct 12, 2019 - 04:28 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशों की तर्ज पर आने वाले दिनों में भारत में भी मेट्रो टायरों पर दौड़ेंगी। लाइट मेट्रो के बाद अब केन्द्र सरकार मेट्रो ऑन रोड चलाने की योजना पर काम कर रही है। इसे छोटे शहरों में चलाया जाएगा। सबसे पहले महाराष्ट्र के नासिक शहर में दौड़ाने की योजना है।

आवास एवं शहरी मामलों के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को बताया कि मौजूदा स्वरूप में चल रही मेट्रो रेल के आकार की तुलना में छोटी मेट्रो (मेट्रो लाइट) रेल नीति बनाने के बाद मंत्रालय ने इससे भी किफायती तकनीक पर आधारित टायर पर चलने वाली मेट्रो रेल के परिचालन की पहल की है। उन्होंने इसे मेट्रो रेल और मेट्रो लाइट से भी किफायती बताते हुए कहा, ''हमने टायर पर चलने वाली मेट्रो के मानक तय करने के लिए समिति गठित की है। समिति की रिपोर्ट मिलने के बाद टायर पर मेट्रो चलाने की परियोजना की नीति बनाकर इसे राज्यों और जनसाधारण के सुझावों के लिये पेश किया जाएगा।''

उन्होंने कहा कि मौजूदा व्यवस्था में मेट्रो रेल के परिचालन की लागत 300 करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर है। वहीं, मेट्रो लाइट की परिचालन लागत 100 करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर और टायर पर मेट्रो चलाने की अनुमानित लागत 60 करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर होगी। पुरी ने कहा कि पांच गुना किफायती तकनीक पर चलने वाली इस मेट्रो का परिचालन छोटे शहरों के लिए मुफीद होगा। मंत्रालय को अब इसके परिचालन के लिए दिल्ली सरकार से प्रस्ताव मिलने का इंतजार है। उन्होंने कहा कि मेट्रो लाइट के परिचालन की प्रक्रिया का अनुपालन टायर पर चलने वाली मेट्रो के लिए भी किया जाएगा। 

Supreet Kaur

Advertising