McDonald's में अब मिलेगी लकड़ी की चम्मच-छुरी, सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद

Thursday, Sep 26, 2019 - 02:48 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने के लिए प्रमुख कंपनियां आगे आ रहीं हैं। दरअसल दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट-फूड रेस्ट्रो चेन मैकडोनाल्ड्स में भी आपको प्लास्टिक कप, प्लेट और चम्मच नहीं मिलेंगी। पश्चिम और दक्षिण भारत में मैकडोनाल्ड्स के 300 आउटलेट चलाने वाली वेस्टलाइफ डेवलपमेंट लिमिटेड ने कहा है कि सिंगल यूज प्लास्टिक की बजाय इको-फ्रेंडली बायोडिग्रेडबल विकल्पों को अपना रही है।

मिलेगी लकड़ी की चम्मच-छुरी
पश्चिम और दक्षिण भारत में मैकडोनाल्ड्स के आउटलेट्स में अब आपको वुडन कटलेरी मिलेगी। इसमें चम्मच, छुरी, फोर्क और स्टिरर शामिल होगा। फास्टफूड चेन ने प्लास्टिक कप के बदले पेपर कप का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। इसके साथ ही गरम और ठंडे पेय के लिए बायोडिग्रेडेबल ढक्कन भी पेश किए हैं। कंपनी का कहना है कि उसने कॉर्न स्टार्च से बने स्ट्रॉ का इस्तेमाल शुरू किया है और जल्द ही इनकी जगह पर पेपर स्ट्रॉ का इस्तेमाल किया जाएगा।

क्‍या है सिंगल-यूज प्लास्टिक?
बीते 15 अगस्‍त को लाल किले से पीएम मोदी ने अपने भाषण में भारत को प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्त करने की घोषणा की थी। इसके साथ ही उन्‍होंने 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने के संकेत दिए थे। सिंगल-यूज प्लास्टिक उसे कहते हैं जिसका हम एक बार ही इस्‍तेमाल करते हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में तमाम ऐसे प्‍लास्टिक के प्रोडक्‍ट हैं जिसे हम एक बार इस्‍तेमाल कर फेंक देते हैं। इसे डिस्पोजेबल प्‍लास्टिक के नाम से भी जाना जाता है। सिंगल यूज प्‍लास्टिक प्रोडक्‍ट में प्लास्टिक बैग, प्लास्टिक की बोतलें, स्ट्रॉ, कप, प्लेट्स, फूड पैकजिंग में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक, गिफ्ट रैपर्स और कॉफी के डिस्पोजेबल कप्स आदि शामिल हैं।

Supreet Kaur

Advertising