मारुति सुजूकी ने वापस मंगाईं 9,925 कारें, Wagon R सहित इन 3 मॉडल्स में टेक्निकल फॉल्ट की आशंका

Sunday, Oct 30, 2022 - 12:56 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मारुति सुजूकी इंडिया लि. ने अपने तीन मॉडल्स की 9,925 कार वापस मंगाई हैं। इन मॉडल्स में वैगन आर, सेलेरियो और इगनिस शामिल हैं। कंपनी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग के जरिए यह जानकारी देते हुए कहा कि इन कारों की रियर ब्रेक असेंबली पिन में संभावित खामी को दूर करने के लिए यह फैसला किया गया है। इन सभी गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग 3 अगस्त से 1 सितंबर 2022 के बीच हुई है।

ब्रेक पर पड़ सकता है असर

मारुति सुजुकी ने अपनी फाइलिंग में कहा, हमें यह संदेह है कि रियर ब्रेक असेंबली पिन (पार्ट) में एक खराबी है जो सफर के दौरान काफी आवाज भी करता है। इस खराबी के कारण लंबी अवधि के लिए ब्रेक के प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है। ग्राहकों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने डिफेक्टेड पार्ट की टेस्टिंग के लिए गाड़ियों को वापस बुलाने का फैसला किया है।

कंपनी ने कहा कि रिप्लेसमेंट की भी व्यवस्था की जा रही है। मारुति सुजुकी खुद अपने उन ग्राहकों से संपर्क करेगी, जिनकी कार में खराबी है। यह काम पूरी तरह मुफ्त में किया जाएगा।

अच्छे रहे कंपनी के नतीजे

मारुति सुजुकी ने शुक्रवार को सितंबर, 2022 को समाप्त तिमाही के लिए स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट की घोषणा की। इसके मुताबिक, जुलाई-सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर कंपनी का स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट चार गुना से ज्यादा बढ़कर 2,062 करोड़ रुपए हो गया है। तिमाही के लिए कंपनी का रेवेन्यू लगभग 46 प्रतिशत बढ़कर 29,931 करोड़ हो गया। वहीं तिमाही के दौरान कंपनी ने कुल 5,17,395 गाड़ियां बेची थीं, जो पिछले साल की तुलना में 36 फीसदी ज्यादा थी।
 

jyoti choudhary

Advertising