मारुति सुजुकी ने 63 हजार कारें मंगाई वापस, सेफ्टी इश्यू के कारण लिया फैसला

Friday, Dec 06, 2019 - 04:28 PM (IST)

नई दिल्लीः मारुति सुजुकी इंडिया ने ग्राहकों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए करीब 63 हजार कारों को वापस मंगाने का ऐलान किया है। जिन कारों को वापस मंगाया गया है, उनमें सियाज (Ciaz) के कुछ पेट्रोल स्मार्ट हाइब्रिड (SHVS) मॉडल, अर्टिगा (Ertiga) और एक्सएल6 (XL6) व्हीकल शामिल हैं। कंपनी ने एक जनवरी 2019 से 21 नवंबर 2019 के दौरान बने कार के इन मॉडल को रिकॉल किया है। मारुति सुजुकी ने व्हीकल रिकॉल ग्लोबल तौर पर है।

एमजीयू यूनिट में रही खामी
कंपनी कार के मॉडल में 63,493 वाहनों के मोटर व्हीकल जनरेशन यूनिट (MGU) में कमी की जांच करेगी। कार के एमजीयू में कमी मैन्युफैक्चरिंग के दौरान की है। इस दौरान कंपनी की तरह से किसी भी पार्ट का रिप्लेसमेंट बिल्कुल मुफ्त होगा। कंपनी ने स्पष्ट किया कि ग्राहकों से कोई फीस चार्ज नहीं की जाएगी। कंपनी 6 दिसंबर से रिकॉल प्रोसेस शुरू करेगी, जिसके तहत ग्राहक अपनी कार को नजदीकी ले जा सकते हैं।

क्या करना होगा
ग्राहकों को अपने व्हीकल को मारुति सुजुकी की वेबसाइट marutisuzuki.com (Important customer info tab) पर विटिज करना होगा, जहां 14 डिजिट का अल्फा न्यूमेरिक वाहन चेचिंस नंबर दर्ज करना होगा। इस तरह पता लगाया जा सकेगा कि किन वाहनों का रिकॉल किया गया है।

 


 

jyoti choudhary

Advertising