मारुति सुजुकी ने Ignis के दाम बढ़ाए, जानें कितनी बढ़ी कीमतें

Friday, Feb 24, 2023 - 04:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की सबसे बड़ी ऑटो मेकर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने इग्निस की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। ऑटो कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि इग्निस को एक अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स प्रदान करने के लिए इलेट्रॉनिकल स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और हिल होल्ड असिस्ट से लैस किया है। यह आगामी E20 और रियल ड्राइविंग एमिशन (RDE) नॉर्म्स के अनुरूप भी है। इससे इग्निस की कीमतों में 27,000 रुपए (एक्स-शोरूम - दिल्ली) तक बढ़ जाएंगी। नई कीमतें आज यानी 24 फरवरी 2023 से लागू गई हैं।

जनवरी में भी बढ़ाई थी कीमतें

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने पिछले महीने अपने सभी मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। कंपनी ने गाड़ियों की कीमत में करीब 1.1 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। मारुति सुजुकी कीमत में बढ़ोतरी लागत के असर को कम करने और अप्रैल 2023 से लागू सख्त उत्सर्जन मानदंडों के मुताबिक मॉडल रेंज को अपडेट करने के लिए पहल की है। कंपनी मुद्रास्फीति और हाल के रेगुलेटरी जरूरतों को पूरा करने के दबाव में है। ऐसे में गाड़ियों की कीमतों को बढ़ाना जरूरी हो गया है।

भारत में ऑटो इंडस्ट्री पर टैक्स (Tax) कम करने की जरूरत है। साथ ही सेफ्टी फीचर्स बढ़ाने के बजाए यातायात नियमों का सख्ती से पालन होना चाहिए। चेयरमैन का कहना था कि सेफ्टी फीचर्स बढ़ाने से सिर्फ गाड़ियों के दाम बढ़ेंगे।

jyoti choudhary

Advertising