एक लाख से अधिक सियाज उतरी सड़कों पर

Wednesday, Jul 06, 2016 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्ली: कार कम्पनी मारुति सुजुकी इंडिया ने आज कहा कि उसकी मध्यम आकार की सिडान कार ‘सियाज’ ने जून माह में घरेलू बाजार में एक लाख कारों की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। कार को करीब 2 साल पहले भारतीय बाजार में उतारा गया था।   

 

मारुति सुजुकी ने यहां जारी एक वक्तव्य में कहा है, अक्तूबर 2014 में बाजार में उतारी गई उसकी सियाज कार की बिक्री जून 2016 में एक लाख के आंकड़े को पार करती हुई 1,00,272 तक पहुंच गई। इस अहम पड़ाव के बारे में मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) आर.एस. कल्सी ने कहा, ‘‘आज, ए3प्लस वर्ग में सियाज सबसे ज्यादा बिकने वाली सिडान कार है। इसकी वजह से हमें प्रीमियम सिडान वर्ग में 40 प्रतिशत बाजार हिस्सा हासिल करने में मदद मिली है।’’  

 

कम्पनी ने कहा है कि 2016 के पहले 5 माह के दौरान सियाज की औसत मासिक बिक्री 5,000 से अधिक के स्तर पर रही। कल्सी ने कहा कि एस.एच.वी.एस. (हाईब्रिड) जैसी नवोन्मेषी प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से यह कार अधिक आकर्षक बन गई। कम्पनी ने कहा कि सियाज पैट्रोल और डीजल एस.एच.वी.एस., विकल्पों में उपलब्ध है, जो कि इसे 28.09 किलोमीटर प्रति लीटर की ईंधन किफायत देती है।   

 

मारुति की सियाज कार दिल्ली में एक्स-शो रूम 7.53 लाख और 9.94 लाख रुपए में उपलब्ध है। सियाज को अफ्रीका, दक्षिण अमरीका, मध्य अमरीका, पश्चिम एशिया, आसियान और दक्षेस देशों को भी निर्यात किया गया है। जून 2016 तक इसका कुल निर्यात 18,000 इकाई रहा। 

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