Maruti Suzuki की कारें जनवरी से होंगी महंगी, कंपनी ने की दाम बढ़ाने की घोषणा

Tuesday, Dec 03, 2019 - 01:09 PM (IST)

नई दिल्लीः मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान लागत बढ़ने की वजह से कंपनी की गाड़ियों पर खराब असर पड़ा है, ऐसे में कंपनी ने बढ़ी हुई लागत का कुछ बोझ ग्राहकों पर डालने का फैसला किया है। कंपनी ने फैसला किया है कि जनवरी 2020 से अलग-अलग मॉडल्स की कीमतों में अलग-अलग बढ़ोतरी की जाएगी। हालांकि, कंपनी ने ये स्पष्ट नहीं बताया कि किन-किन मॉडल के रेट में कितना-कितना इजाफा होगा। कंपनी के मुताबिक इनपुट लागत बढ़ने की वजह से कीमत बढ़ाने का फैसला लिया गया है। 

सितंबर में बढ़ाए थे दाम
मारुति सुजुकी ने 25 सितंबर को अपने कुछ मॉडल आल्टो 800, आल्टो k10, स्विफ्ट, सेलेरियो, बलेनो डीजल, इग्निस, dzire डीजल, विटारा brezza की कीमत 5000 रुपए कम किए थे, जब केंद्र सरकार की तरफ से कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती करके ऑटो कंपनियों को राहत दी थी।

नवंबर में गिरी सेल
मारुति सुजुकी की कीमत में कटौती का फायदा फेस्टिवल सीजन की बिक्री के दौरान दिखा भी, जब कंपनी की अक्टूबर माह की बिक्री में इजाफा दर्ज किया गया था लेकिन ये बढ़त एक माह भी बरकरार न राह सकी और नवंबर माह की बिक्री में एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई।

 
Maruti ने देश में बनाया एक और बड़ा रिकॉर्ड
Maruti Suzuki ने घरेलू बाजार में दो करोड़ पैसेंजर गाड़ियां बेचने की उपलब्धि हासिल की है। उसने 37 साल से कम समय में ये उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने 14 दिसंबर 1983 को भारत में अपनी पहली पैसेंजर कार की बिक्री की थी। कंपनी ने मारुति 800 की बिक्री के साथ इस यात्रा की शुरुआत की थी।

सिर्फ 8 साल में बेची एक करोड़ गाड़ियां
कंपनी ने कहा कि उसने पहले एक करोड़ पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री करीब 29 साल में की, जबकि अगली एक करोड़ गाड़ियों सिर्फ आठ साल में ही बेच दी गईं। कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिचि आयुकावा ने कहा, 'हम इस नए कीर्तिमान से उत्साहित हैं। ये उपलब्धि हासिल करना कंपनी, हमारे आपूर्तिकर्ताओं तथा डीलर्स के लिये शानदार प्रोत्साहन है।

भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी Alto
मारुति सुजुकी की छोटी कार ऑल्टो ने 38 लाख का बिक्री आंकड़ा पार कर लिया है। ऑल्टो ने 10 लाख का बिक्री आंकड़ा 2008 में पार कर लिया था। इसके बाद 2012 में 20 लाख और 2016 में 30 लाख कारों के आंकड़े को पार कर लिया। कंपनी ने ये कार 2000 में बाजार में उतारी थी।

 

jyoti choudhary

Advertising