Maruti Suzuki के मुनाफे में 27 फीसदी की गिरावट, बिक्री 18 फीसदी घटी

Friday, Jul 26, 2019 - 02:52 PM (IST)

बिजनेस डेसकः देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी पर वाहन उद्योग में छाई मंदी का असर पड़ा है। कंपनी के वाहनों की बिक्री में 18 फीसदी की गिरावट आ गई है। साल दर साल आधार कंपनी को 27 फीसदी का नुकसान हुआ है।

कुल बिक्री में गिरावट
मारुति सुजुकी के मुनाफे में गिरावट की मुख्य वजह सेल्स प्रोमोशन, डेप्रिसिएशन और लो कैपेसिटी यूटिलाइजेशन रही। वहीं, विज्ञापन खर्च में कटौती, कास्ट रिडक्शन, कमोडिटी की स्थिर कीमतें और रुपए में मजबूती की वजह से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। कंपनी ने शेयर बाजार को जानकारी देते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही के दौरान कंपनी की कुल बिक्री 14.1 फीसदी की कमी के साथ 18,735.2 करोड़ रुपए रह गई।

तिमाही में बेची 4,02,594 कारें
अप्रैल-जून, 2019 तिमाही के दौरान कंपनी ने कुल 4,02,594 गाड़ियों को बेचा, जो बीते साल समान तिमाही की तुलना में 17.9 फीसदी कम रही। वहीं घरेलू बाजार में कुल 3,74,481 गाड़ियां बिकी, वहीं निर्यात होने वाली गाड़ियों की संख्या 28,113 रही।

Bajaj Auto का शुद्ध मुनाफा तीन फीसदी गिरा
दोपहिया एवं तिपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी बजाज ऑटो को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में एकीकृत आधार पर 1,012.16 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा हुआ। यह पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के मुनाफे की तुलना में 2.84 फीसदी कम है। कंपनी को पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 1,041.77 करोड़ रुपए का एकीकृत शुद्ध मुनाफा हुआ था। कंपनी ने बीएसई को बताया कि आलोच्य तिमाही के दौरान उसकी आय पिछले वित्त वर्ष के 7,464.89 करोड़ रुपए से बढ़कर 7,755.82 करोड़ रुपए पर पहुंच गई। इस दौरान कंपनी की बिक्री में दो फीसदी की तेजी देखने को मिली। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 12,26,641 वाहनों की बिक्री की थी। यह इस साल की पहली तिमाही में बढ़कर 12,47,174 वाहनों पर पहुंच गई। 

Supreet Kaur

Advertising