मारुति ने मात्र छह माह में BS-6 अनुकूल 2 लाख वाहन बेचे

Friday, Oct 04, 2019 - 02:48 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की यात्री कार वर्ग की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने शुक्रवार मात्र छह माह के भीतर दो लाख बीएस 6 अनुकूल वाहन बेचकर एक और बड़ी सफलता हासिल की है। कंपनी ने बीएस 6 के लिए सरकार की तरफ से निर्धारित सीमा अप्रैल 2020 से ठीक एक वर्ष पहले इस मानक के अनुरूप अप्रैल 2019 में अल्टो 800 और बलेनो को उतारा। कंपनी के बी एस 6 के अनुरूप पेट्रोल माडल में अल्टो 800, बलेनो, वैगन आर (1.2 लीटर), स्विफ्ट, डिजायर, आटिर्गा, और हाल ही में उतारे गए माडल एक्सएल 6 और एस प्रेसो हैं जिनकी अच्छी मांग है।

मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनीची आयुकोवा ने कंपनी की इस सफलता पर उपभोक्ताओं का आभार जताया। उन्होंने कहा,‘‘ हम उन ग्राहकों का धन्यवाद करते हैं जिन्होंने कंपनी के बीएस 6 श्रखंला के वाहनों को पसंद किया। कंपनी ने बीएस 6 के आठ पेट्रोल संस्करण पेश कर एक बार फिर सिद्ध कर दिया कि मारुति नई प्रौद्योगिकी को सफलतापूर्वक अपनाने में सिद्धहस्त है। सरकार की निर्धारित सीमा से एक साल पहले इस प्रौद्योगिकी को अपनाने से मारुति को बड़ा उपभोक्ता आधार बनाने में मदद मिलेगी।''

बीएस 6 के अनुकूल पेट्रोल वाहनों से नाइट्रोजन आक्साइड उत्सर्जन को करीब 25 फीसदी कम करने में मदद मिलेगी। बीएस 6 के अनुकूल वाहन बीएस 4 पेट्रोल पर भी आसानी से चल सकते हैं। कंपनी के बीएस 6 पेट्रोल वाहनों को बीएस 4 ईंधन पर व्यापक स्तर पर परीक्षण किया गया है और इसमें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है। 

Supreet Kaur

Advertising