मारुति की Swift और Baleno के ब्रेक पार्ट में आई खराबी, वापस मंगवाई 52,686 कारें

Tuesday, May 08, 2018 - 03:03 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने सोमवार को अपनी नई स्विफ्ट और बलेनो की 50 हजार से ज्यादा यूनिट्स को वापस मंगवाया है। कंपनी ने 1 दिसंबर 2017 से लेकर 16 मार्च 2018 तक बनी 52,686 गाड़ियां वापस मंगवाने का फैंसला लिया है। कंपनी ने ब्रेक वैक्युम होज़ में खराबी के कारण यह फैसला लिया है। मारुति के मुताबिक नई स्विफ्ट और बलेनो मॉडल्स की ब्रेक जांच के लिए इन्हें वापस लेगी। 

रिप्लेसमेंट के लिए कंपनी नहीं लेगी कोई फीस 
इन कारों की जांच होगी और इनमें ब्रेक बूस्टर की खराबी को चेक किया जाएगा। इस ब्रेक बूस्टर्स की जांच मारुति फ्री में करेगी। यह जांच 14 मई 2018 से शुरू होगी। कंपनी ने कुल 52,686 यूनिट्स को रिकॉल किया है। इस जांच और रिप्लेसमेंट के लिए कंपनी अपने ग्राहकों से कोई फीस नहीं लेगी और अगर ब्रेक बूस्टर में खराबी निकली तो कंपनी इसे बिना पैसे लिए रिप्लेस करेगी।

भारत में है इन कारों की डिमांड
यदि आप स्विफ्ट या बलेनो के मालिक हैं और जानना चाहते हैं कि क्या आपकी कार प्रभावित है और उसमें तकनीकी बदलाव की जरूरत है तो ये रहा लिंक- https://apps.marutisuzuki.com/information1.aspx. यहां जाकर आपको आगे की प्रक्रिया के लिए अपना चेसिस नंबर डालना होगा।

इसके अवलावा आपको बता दें भारत में मारुति सुजुकी की चार कारें- Swift, Baleno, Dzire और Vitara Brezza भारी डिमांड में हैं। इन चारों ने मिलकर पेडिंग ऑर्डर का आंकड़ा 1,10,000 यूनिट्स तक पहुंचा दिया है। ग्राहकों को इन कारों की डिलीवरी का बेसब्री से इंतजार है।

jyoti choudhary

Advertising