50 हजार के नीचे फिसला सेंसेक्स, जानें शेयर बाजार में गिरावट की बड़ी वजह

Monday, Feb 22, 2021 - 03:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट रही। BSE सेंसेक्स 1,145 अंक गिरकर 49,744.32 और निफ्टी 306.05 अंक टूटकर 14,675.70 पर बंद हुआ है। HDFC, RIL, ITC और TCS ने बाजार पर दबाव बनाया है। इसके अलावा बैंकिग और ऑटो सेक्टर में सबसे ज्यादा बिकवाली देखने को मिली। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी आउटपरफॉर्म है। सुबह इंडेक्स ने दिन के सबसे ऊंचे स्तर 50,986.03 को भी टच किया। चौतरफा गिरावट के चलते लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 4.1 लाख करोड़ रुपए घटकर 199.88 लाख करोड़ रुपए हो गया है, जो शुक्रवार को 203.98 लाख करोड़ रुपए था।

बजट के बाद यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। आइए आपको बाजार में गिरावट के कारण बताते हैंः

देश में फिर से बढ़ रहे कोविड के मामले
भारत में कोविड-19 मामलों की बढ़ती चिंताओं से बाजार की प्रभावित हो रहा है। महाराष्ट्र ने पिछले सप्ताह COVID- 19 के मामलों में हुए इजाफे के बाद नए नियम जारी किए हैं। पिछले चार हफ्तों में, राज्य में बढ़े कोरोना के मामलों से सभी लोग काफी चिंतित हैं। 

बढ़ती महंगाई भी है कारण
विश्लेषकों का मानना ​​है कि 10 साल की बॉन्ड यील्ड बढ़ने से बाजार में चिंता है। यह मुद्रास्फीति का भी कारण हो सकता है। इसके अलावा, यह इक्विटी वैल्यूएशन की तुलना में बढ़ा हुआ दिखाई दे रहा है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विजयकुमार के मुताबिक, अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में 1.36 प्रतिशत का इजाफा देखा गया है, जो मुद्रास्फीति में संभावित वृद्धि के बारे में बाजारों की चिंता को दर्शाता है।

एफपीआई इंफ्लो में गिरावट
विशेषज्ञों ने बताया कि बढ़ते कोरोना वायरस मामलों और उच्च मूल्यांकन पर चिंता का विषय एफपीआई इंफ्लो भी है। भले ही एफपीआई भारतीय बाजार में खरीदारी कर रहा हो लेकिन प्रवाह की गति धीमी हो गई है। NSE पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई नेट ने 19 फरवरी को भारतीय इक्विटी बाजार में 118.75 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे।

ग्लोबल संकेतों का असर
ग्लोबल संकेतों से निवेशकों में घर वापसी देखने को मिली है। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, एशियाई बाजारों में सोमवार को मिलाजुला कारोबार देखने को मिला है। अमेरिका में DOW FUTURES करीब 75 अंक ऊपर है। एशिया की भी मजबूत शुरुआत हुई थी।

टेक्निकल कारण
पिछले हफ्ते, निफ्टी में गिरावट का रुख देखने को मिला है। समीत चव्हाण, चीफ एनालिस्ट-टेक्निकल एंड डेरिवेटिव्स, एंजेल ब्रोकिंग ने कहा कि हमें निफ्टी के 14,750-14,550 के प्रमुख सपोर्ट जोन पर नजर बनाकर रखनी है।
 

jyoti choudhary

Advertising