चौथी तिमाही के लिए बाजार धारणा कमजोर: रिजर्व बैंक सर्वे

Friday, Jan 27, 2017 - 01:57 PM (IST)

मुंबईः रिजर्व बैंक के एक सर्वेक्षण के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष की जनवरी-मार्च तिमाही में मांग के लिहाज से बाजार धारणा परिदृश्य कमजोर दिखाई देता है। भारतीय रिजर्व बैंक के नए औद्योगिक परिदृश्य सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष सामने आया है। इसमें कहा गया है, वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) का व्यावसायिक परिदृश्य अक्तूबर-दिसंबर तिमाही के अनुरूप ही लगता है। इस दौरान लगातार दूसरी तिमाही  मांग में नरमी बनी रह सकती है।

इसमें कहा गया है, "मांग के हालात (आर्डर बुक व उत्पादन) के लिहाज से उद्योग परिदृश्य कमजोर लगता है। कच्चे माल की लागत बढने से मुनाफे के मार्जिन पर दबाव पड़ सकता है। बहरहाल, लंबित आर्डरों, निर्यात व वित्त लागत के लिहाज से धारणा सुधरी है।" सर्वेक्षण में 1221 विनिर्माण इकाइयों की राय ली गई है।  

रिजर्व बैंक ने कहा है कि सर्वेक्षण में वर्ष 2016-17 की तीसरी तिमाही और आगामी तिमाही के दौरान व्यावसायिक स्थिति के बारे में उनकी उम्मीद के बारे में गुणात्मक आकलन किया गया है। केन्द्रीय बैंक ने हालांकि, यह भी कहा है कि सर्वेक्षण में दिए गए विचार सर्वेक्षण में भाग लेने वालों के हैं जरूरी नहीं कि रिजर्व बैंक भी इनसे इत्तेफाक रखता हो। 
 

Advertising