Apple के बाद ये हैं दुनिया की 5 सबसे बड़ी कंपनियां

Friday, Aug 03, 2018 - 06:03 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आईफोन बनाने वाली दिग्गज कंपनी एेपल एक ट्रिलियन डॉलर यानि लगभग 68,620 अरब रुपए के साथ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। एेसे में एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने वाली कंपनियों में ऐपल अमेरिका में पहली कंपनी है। एक ट्रिलियन डॉलर की कमाई के बाद एेपल इतनी बड़ी कंपनी बन चुकी है की 177 देशों की जीडीपी भी एेपल की कमाई के सामने कम हैं।

खरीद सकती है पाकिस्तान
एेपल चाहे तो करीब 3 अरब डॉलर की इकॉनमी वाले पाकिस्तान जैसे देश को अकेले ही खरीद सकती है। वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, दुनिया के 193 देशों में से सिर्फ 16 ही देश हैं जिनकी जीडीपी ऐपल की मार्केट कैप से ज्यादा है, यानी 177 देशों से ज्यादा अमीर है ऐपल। वहीं नए-नए प्रोडक्ट लॉन्च और दुनियाभर में शानदार सप्लाई सिस्टम तैयार कर एेपल दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनी बनी। कंपनी ने बड़े पैमाने पर लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाली डिवाइस बनाईं। इसी के साथ आईफोन लॉन्च होने के बाद एपल का रेवेन्यू और शेयर तेजी से बढ़ा।


विश्व की दूसरी बड़ी कंपनियां
1. दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन दूसरे नंबर पर है। कंपनी का मार्केट टर्नओवर 884 अरब डॉलर का है। कंपनी ने अपना वर्जस्व ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में काफी तेजी से फैलाया है। हाल ही में हुए प्राइम डे सेल में 10 करोड़ से ज्यादा के प्रॉडक्ट बेचे हैं। जिसके बाद कंपनी का मार्केट कैप 900 अरब डॉलर को पार करके 902 डॉलर तक पहुंच गया था।

2. तीसरे नंबर पर गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट है जिसका मार्केट कैप 854 अरब डॉलर है। बता दें कि 30 जून को खत्म हुई तिमाही में कंपनी ने कुल 3.2 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया है और कंपनी का राजस्व 26.24 अरब डॉलर रहा है।

3. चौथे नंबर पर टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट है। माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट टर्नओवर 824 अरब डॉलर है। दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक है।

4. पांचवे नंबर पर दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक है। फेसबुक का मार्केट कैप 513 अरब डॉलर है। फेसबुक के डेटा प्रिवेसी मामले पर जांच, जुकरबर्ग के यूएस कांग्रेस के सामने पेश होने से कंपनी की साख में कमी आई। फेसबुक पर आने वालों की संख्या में कमी आई है।


भारत में TCS सबसे बड़ी कंपनी
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को पछाड़ कर देश की सबसे मूल्यावन कंपनी का तमगा हासिल कर लिया है। टीसीएस की मार्केट कैप 7,56,181.88 करोड़ रुपए के स्तर पर है जबकि आरआईएल की वैल्यूएशन से 1,408.64 करोड़ रुपए ज्यादा थी।

 

Supreet Kaur

Advertising