सेंसेक्स 78 अंक टूटा, निफ्टी 17,550 के नीचे आया

09/22/2021 5:29:46 PM

मुंबईः उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बीएसई सेंसेक्स बुधवार को 78 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा से पहले निवेशकों के सतर्क रुख के बीच एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक बैंक के शेयरों में गिरावट के साथ बाजार नीचे आया। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सूचकांक 77.94 अंक यानी 0.13 प्रतिशत फिसलकर 58,927.33 अंक पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 15.35 अंक यानी 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,546.65 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में एक प्रतिशत की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में एचडीएफसी रहा। इसके अलावा नेस्ले इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक और एचडीएफसी बैंक में भी प्रमुख रूप से गिरावट रही। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में टेक महिंद्रा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचसीएल टेक और बजाज ऑटो शामिल हैं।

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी के अनुसार फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक में किए गए निर्णय की घोषणा आज रात होगी। उससे पहले, घरेलू शेयर बाजार सीमित दायरे में रहा। वैश्विक बाजारों में भी कारोबाार सीमित दायरे में रहा। यूरोपीय बाजारों में तेजी का रुख रहा।

वाहन, आईटी और रियल्टी शेयरों में तेजी रही जबकि जी एंटरटेनमेंट के सोनी पिक्चर्स में विलय की खबर से निफ्टी मीडिया सूचकांक 15 प्रतिशत से अधिक चढ़ा। जी एंटरटेनमेंट के शेयर में 30 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई में तेजी रही जबकि टोक्यो बाजार नुकसान में रहा।

हांगकांग और सियोल बाजार अवकाश के कारण बंद रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में तेजी का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.12 प्रतिशत बढ़कर 75.19 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News