मोबाइल प्लान महंगे होने से मार्च तिमाही में कंपनियों के हालात सुधरने की उम्मीद

Monday, Apr 06, 2020 - 06:29 PM (IST)

नयी दिल्ली: दूरसंचार कंपनियों की आय और कर पूर्व लाभ की स्थिति जनवरी-मार्च तिमाही में बेहतर होने की उम्मीद है। इसकी एक बड़ी वजह दिसंबर में कंपनियों का मोबाइल प्लान थोड़ा महंगा करना है। एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनियों की वित्तीय सेहत पर इसका पूरा अनुकूल प्रभाव चालू वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के अंत तक दिखेगा।एक्सिस कैपिटल ने दूरसंचार उद्योग को लेकर अपने आकलन में यह बात कही है।

रिपोर्ट में कोरोना वायरस संकट के चलते दूरसंचार सेवा के लिए बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के लिए तिमाही के परिणाम नरम रहने का अनुमान जताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल प्लान की दरें बढ़ने से रिलायंस जियो और एयरटेल को लाभ होने की उम्मीद है। दोनों के उपयोक्ताओं की संख्या बढ़ने की भी उम्मीद है। जबकि वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या में कमी आते रहने का अनुमान है।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘दिसंबर 2019 में मोबाइल प्लान की दरें बढ़ने से हमें मोबाइल कंपनियों की आय और कर देय पूर्व लाभ के बेहतर होने की उम्मीद है। हालांकि इसका पूरा असर 2020-21 की पहली तिमही में दिखेगा।’ यह रिपोर्ट तीन अप्रैल को जारी की गयी है। रिपोर्ट में दूरसंचार सेवा के बुनियादी ढांचे से जुड़ी कंपनी भारती इंफ्राटेल की स्थिति सामान्य बने रहने की उम्मीद जतायी गयी है।इस कंपनी के किराये से होने वाली आय में मामूली बढ़त की संभावना है।

रिपोर्ट में तेजस नेटवर्क्स की आय 2019-20 की चौथी तिमाही भी नरम रहने आ अनुमान जताया गया है। इसकी प्रमुख वजह कोरोना वायरस संकट का असर पड़ने के साथ-साथ सरकारी परियोजनाओं से होने वाली आय में तीसरी तिमाही के दौरान कमी आना भी शामिल है।

PTI News Agency

Advertising