ICICI बैंक नए चेयरमैन की तलाश में, कोचर विवाद के चलते कई दिग्गजों ने ठुकराया ऑफर

Monday, Jun 04, 2018 - 12:44 PM (IST)

मुंबईः चंदा कोचर विवाद में घिरे आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के बोर्ड एमके शर्मा की जगह नए चेयरमैन की तलाश शुरू कर चुका है। शर्मा का कार्यकाल इस महीने खत्म हो रहा है और वह शायद दूसरा टर्म नहीं चाहते। 

शर्मा बने रहे चेयरमैन पद पर
सूत्रों के अनुसार कुछ बोर्ड मेंबर चाहते हैं कि 70 साल के मौजूदा चेयरमैन ही पद पर बने रहें, लेकिन शर्मा ऐसा नहीं चाहते। उन्हें 1 जुलाई 2015 को 3 साल के लिए बैंक का नॉन-एग्जिक्युटिव चेयरमैन बनाया गया था। कानून के मुताबिक, नॉन-एग्जिक्युटिव डायरेक्टर के अप्वाइंटमेंट के लिए अधिकतम उम्र 75 साल तय है। इस मामले से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि बोर्ड ने पहले चेयरमैन पद के लिए एक नाम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पास भेजा था, जिस पर उसने आपत्ति जाहिर की थी। 



हालांकि, यह पता नहीं लग पाया है कि किसका नाम बोर्ड ने भेजा था। एक शख्स ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया, ‘बोर्ड और आरबीआई के बीच इस तरह की बातचीत चलती रहती है। ऐसे फैसले जल्दबाजी में नहीं होते। हम इस बारे में निकट भविष्य में कोई निर्णय लेंगे।’



चेयरमैन बनने की रेस में हैं इनके नाम
बैंक के चेयरमैन बनने की रेस में बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर एम.डी माल्या सबसे आगे चल रहे हैं। इस मामले से वाकिफ सूत्रों ने यह जानकारी दी है। एक सूत्र ने बताया, ‘बोर्ड का मानना है कि आई.सी.आई.सी.आई. बैंक को क्राइसिस के मौजूदा दौर में एक योग्य पूर्व बैंकर की जरूरत है। अभी तक कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है लेकिन माल्या फेवरेट दिख रहे हैं।’ 



कई दिग्गजों ने ठुकराया ऑफर 
सूत्रों ने बताया कि आई.सी.आई.सी.आई. बैंक ने चेयरमैन पद के लिए कई जाने-माने उद्योगपतियों और सीनियर रिटायर्ड बैंकरों से संपर्क किया था लेकिन सीईओ चंदा कोचर को लेकर चल रहे विवाद की वजह से ज्यादातर ने यह ऑफर ठुकरा दिया। शर्मा की अगुवाई वाले बोर्ड की सीईओ चंदा कोचर का समर्थन करने के लिए पहले आलोचना हो चुकी है। 

jyoti choudhary

Advertising