एक जुलाई से बदल जाएंगे कई नियम, ATM से पैसा निकालना हो जाएगा महंगा

Tuesday, Jun 29, 2021 - 02:02 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः एक जुलाई से देश भर में कई नियम बदलने जा रहे हैं, जिनका आपकी जेब पर असर पड़ेगा। इसलिए जरूरी है कि नियमों की जानकारी पहले ही अपने पास रखें। बता दें कि 1 जुलाई से IDBI और SBI बैंक से पैसा निकालना महंगा होने वाला है। आइए जानते हैं कि एक जुलाई, 2021 से कौन से नियम बदलने जा रहे हैं।

SBI ने भी नियमों में किया बदलाव
1 जुलाई से बैंक ग्राहकों को अपने कई काम के लिए एक्सट्रा पैसे देने होंगे। बैंक ने बताया कि तारीख से ATM से पैसा निकालना और चेकबुक के इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को एक्सट्रा चार्ज देना होगा। बेसिक सेविंग अकाउंट डिपॉजिट (BSBD) अकाउंट पर ये सभी नए नियम लागू होंगे। SBI के ATM या बैंक ब्रांच से 4 बार पैसा निकालना फ्री होगा। इसके बाद यानी फ्री लिमिट के बाद कैश निकालने पर 15 रुपए और GST का चार्ज लगेगा। इसके अलावा अब चेक बुक लेने के लिए भी आपको ज्यादा चार्ज देना होगा।

यह भी पढ़ें- महंगाई का खेल: कहीं 117 तो कहीं 200 रुपए के पार बिक रहा सरसों का तेल

IDBI बैंक से पैसे निकालना होगा महंगा
IDBI बैंक 1 जुलाई से चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव करने जा रहा है। बैंक ने नकद जमा (होम और नॉन-होम) के लिए मुफ्त सुविधा को सेमी अर्बन और रूरल ब्रांचों में मौजूदा 7 और 10 से घटाकर क्रमश: 5-5 बार कर दिया है। इसके अलावा ग्राहकों को अब हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेक बुक ही निशुल्क मिलेगी। उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहकों को 5 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके अलावा सीनियर सिटीजंस को लॉकर पर मिलने वाला डिस्काउंट तभी मिलेगा जब उनका मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) 10 हजार होगा। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड करना होगा इस्तेमाल
सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो चुका है इसलिए अब 1 जुलाई से बैंक के IFSC कोड बदलने जा रहा है। ऐसे में सिंडिकेट बैंक की ब्रांच मौजूदा IFSC कोड 30 जून 2021 तक ही काम करेंगे। 1 जुलाई 2021 से बैंक के नए IFSC कोड लागू हो जाएंगे। सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को अब अपनी बैंक शाखा के लिए नए IFSC कोड लेना होगा। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें- पहली बार Facebook का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर के पार, शेयर में आया उछाल

LPG सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार LPG सिलेंडर की कीमत की घोषणा करती है। पिछले महीने सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 122 रुपए कटौती की गई थी।

छोटी बचत स्कीम की ब्याज दरों में हो सकती है कमी
छोटी बचत यानी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने वालों को झटका लग सकता है। सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए भी मार्च में इनकी ब्याज दरों में कटौती की थी। लेकिन बाद में इस कटौती को वापस ले लिया गया था। PPF, सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, मंथली इनकम स्कीम, टाइम डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम स्मॉल सेविंग स्कीम में आती हैं।

यह भी पढ़ें- दुनिया भर में भड़केगी मैटल्स की महंगाई, रूस के बाद चीन मैगनींज फ्लेक पर बढ़ाएगा 5% ड्यूटी

आधार की तर्ज पर ज्वेलरी के हर नग की यूनिक पहचान होगी अनिवार्य
गहने चोरी हो जाएं या कहीं गुम जाएं, अगर यह गलाए नहीं गए हैं तो इनके वास्तविक मालिक की पहचान आसानी से हो सकेगी। दरअसल, जिस तरह देश के सभी नागरिकों की पहचान आधार कार्ड में यूआईडी के जरिए की गई है, ठीक उसी तरह सरकार 1 जुलाई से ज्वेलरी के हर नग की विशिष्ट पहचान (यूआईडी) अनिवार्य बनाने जा रही है।  

jyoti choudhary

Advertising