LPG गैस से लेकर बैंकों के लेनदेन तक आज से बदले कई नियम, चलाई जाएंगी ये नई ट्रेनें

Tuesday, Dec 01, 2020 - 11:16 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज से कई सारे नियमों में बदलाव हो गया है। एक दिसंबर से एलपीजी सिलेंडर, रेलवे और बैंक के लेनदेन से जुड़े नियम बदल गए हैं। बता दें कि आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को लेकर नियम में बदलाव किया है। ये नियम कैश ट्रांसफर से जुड़े हैं। आइए जानते हैं नए बदलावों के बारे में...

रसोई गैस हुई महंगी 
हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडरों के दामों में बदलाव करती है यानी 1 दिसंबर से देशभर में रसोई गैस के दाम बदल गए हैं। आज से 19 किलोग्राम का कमर्शियल सिलेंडर 56 रुपए तक महंगा हो गया है।

ATM से पैसे निकालने के पहले जान लें ये नियम 
1 दिसंबर से PNB 2.0 (PNB, eOBC, eUNI) वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विदड्रॉअल सुविधा लागू करने जा रहा है। 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10,000 रुपए से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी यानी इन नाइट आवर्स में 10,000 रुपए से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं।

24 घंटे मिलेगी RTGS सुविधा 
दिसंबर से बैंकिंग में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। बैंक पैसों के लेन-देन से जुड़े RTGS नियमों में बदलाव करने जा रहे हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध करने का ऐलान किया था। यह फैसला दिसंबर 2020 से लागू होगा। अब आप RTGS के जरिए चौबीसों घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे। फिलहाल RTGS सिस्टम (RTGS system) महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है।

बीमाधारक को मिलगी राहत 
इंश्योरेंस सेक्टर में भी इस महीने बड़ा बदलाव होगा। अब बीमाधारक 5 साल के बाद प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकता है यानि वह आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएगा। ऐसे में बीमाधारकों पर बोझ कुछ कम होगा।

चलाई जाएंगी ये नई ट्रेनें 
भारतीय रेलवे 1 दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। बता दें कोरोना संकट के बाद से रेलवे लगातार कई नई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं। दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। 

jyoti choudhary

Advertising