Budget 2021: स्मार्टफोन सहित कई प्रोडक्ट होंगे महंगे, आयात शुल्क बढ़ाने की तैयार में सरकार

2021-01-19T16:49:45.337

बिजनेस डेस्कः एक फरवरी को आम बजट पेश होगा, इस बीच कई तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं कि बजट में क्या-क्या प्रावधान हो सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, बजट में आम जनता को महंगाई का झटका लग सकता है। सरकार बजट में स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेंट्स और उपकरणों सहित 50 से ज्यादा चीजों पर आयात शुल्क बढ़ा सकती है। अगर ऐसा होता है तो स्मार्टफोन सहित इन चीजों की कीमतें बढ़ जाएंगी। 

यह भी पढ़ें- महंगी हुई आपकी Maruti, कंपनी ने कारों की कीमतों में की भारी बढ़ोतरी

सरकार इन उत्पादों पर 5 से 10 फीसदी आयात शुल्क बढ़ाने पर विचार कर रही है। आयात शुल्क बढ़ाने का कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान का हिस्सा है जिसका उद्देश्य घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देना और सपोर्ट करना है। बता दें कि इन चीजों पर आयात शुल्क बढ़ाने से सरकार को अतिरिक्त 20-21 हजार करोड़ रुपए का रेवेन्यू हासिल होगा। सरकार वैसे भी कोरोना संकट से लगे झटके से उबरने के लिए रेवेन्यू बढ़ाने पर ध्यान रही है। 

यह भी पढ़ें- सरकार WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी में बदलावों पर विचार कर रही है: प्रसाद

ई-कारों पर भी बढ़ सकती है इम्पोर्ट ड्यूटी 
इम्पोर्ट ड्यूटी फर्नीचर और इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रभावित कर सकती है। इससे स्वीडिश फर्नीचर निर्माता आईकिया और अमेरिकी दिग्गज ई-वाहन कंपनी टेस्ला को झटका लग सकता है, जो इस साल भारत में अपनी कारों को लॉन्च करने की योजना बना रही है। हाल ही में टेस्ला ने बैंगलोर में अपनी सब्सिडरी रजिस्टर कराई है और भारत में आधिकारिक तौर पर एंट्री की है। अभी ये कंफर्म नहीं है कि फर्नीचर और ई-वाहनों पर कितनी ड्यूटी बढ़ाई जाएगी। रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर भी उस लिस्ट में शामिल हो सकते हैं जिन पर आयात शुल्क बढ़ेगा। 

यह भी पढ़ें- तेल की कीमतों ने बनाया नया रिकॉर्ड, 92 रुपए के करीब पहुंचा पेट्रोल  


Content Writer

jyoti choudhary

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News