SBI का सर्वर हुआ डाउन, कई लोगों के खाते में आ गई डबल सैलरी

punjabkesari.in Friday, Nov 09, 2018 - 02:44 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने देश भर में 31 अक्टूबर से अपने एटीएम से कैश निकालने की सीमा को 40 हजार से कम करके 20 हजार कर दिया है। ऐसे में, कुछ तकनीकी गड़बड़ी के चलते पंजाब में कुछ लोगों की चांदी हो गई। एसबीआई का सर्वर डाउन होने से पंजाब के कुछ सरकारी कर्मचारियों के खाते में डबल सैलरी आ गई। हालांकि, एसबीआई अब उनके खाते सील करने जा रही है। वहीं, कई और राज्यों में एटीएम से पैसे निकालते वक्त कई लोगों के खाते से रकम तो डिडक्ट हो गई, लेकिन एटीएम से रकम नहीं निकली। 

PunjabKesari

सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के कारण हुई गलती
बैंक के कर्मचारियों के मुताबिक, पंजाब सरकार ने सभी विभागों को निर्देश दिए थे कि वे अपने कर्मचारियों को इस बात की सूचना दें कि कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के कारण उनके बैंक खातों में दोगुना वेतन पहुंच गया है। इसके बाद सरकार ने एक सर्कुलर जारी करके कर्मचारियों को बताया कि वे अपने खातों से अतिरिक्त वेतन न निकालें।

PunjabKesari

बाकी खाते होंगे सील
कई खातों से अतिरिक्त रकम की रिटर्न एंट्री करा ली गई, लेकिन खातों की संख्या बहुत अधिक होने के कारण बैंक बचे हुए खातों को सील कराने जा रहा है। बैंक ने कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि अगर लोगों ने अपने खातों में आई अतिरिक्त राशि को निकाल लिया है, तो उसे अपने विभाग के कैशियर के पास जमा कराएं, वर्ना ब्याज सहित उस राशि की भरपाई करनी होगी।

PunjabKesari

फ्रॉड ट्रांजैक्शन रोकने के लिए बैंक ने उठाया यह कदम
बैंक ने एटीएम से कैश निकालने की सीमा को कम करने का फैसला धोखाधड़ी की कई शिकायतें आने के बाद लिया। बैंक के मुताबिक, लोगों को ज्यादा से ज्यादा डिजिटल और कैशलेस ट्रांजैक्शन के लिए प्रेरित करने को लिमिट घटाई गई है। यह लिमिट 31 अक्टूबर से देश के सभी SBI एटीएम पर लागू हो गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News