नए ऑर्डर, मजबूत मांग से दिसंबर में विनिर्माण PMI 13 माह के उच्चस्तर पर

punjabkesari.in Monday, Jan 02, 2023 - 12:58 PM (IST)

नई दिल्लीः मजबूत मांग और नए ऑर्डर में उछाल से देश की विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियां दिसंबर में बढ़कर 13 माह के उच्चस्तर पर पहुंच गईं। एक मासिक सर्वे से यह जानकारी मिली है। मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल इंडिया विनिर्माण खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) दिसंबर में बढ़कर 57.8 पर पहुंच गया, जो नवंबर में 55.7 था। इसकी वजह यह है कि पिछले दो साल में कारोबारी गतिविधियों में अब सबसे तेज सुधार देखने को मिल रहा है। 

दिसंबर के आंकड़ों से पता चलता है कि कुल परिचालन स्थितियां लगातार 18वें महीने सुधरी हैं। खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) की भाषा में 50 से अधिक अंक का मतलब विस्तार से है, जबकि 50 से नीचे का आंकड़ा संकुचन को दर्शाता है। एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस की एसोसिएट निदेशक पोलियाना डी लीमा ने कहा, ‘‘2022 की शुरुआत काफी अच्छी रही थी। उसके बाद से विनिर्माण क्षेत्र का प्रदर्शन लगातार अच्छा बना हुआ है। इस साल के अंत में पीएमआई गतिविधियां नवंबर, 2021 के बाद से सबसे तेज रही हैं।''

सर्वे में कहा गया है कि दिसंबर में नियुक्ति गतिविधियां अच्छी रहीं। वहीं कंपनियों ने अपने भंडारण में बढ़ोतरी के लिए अच्छी खरीद की। ‘‘मांग में मजबूती से दिसंबर में बिक्री में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिली।'' लीमा ने कहा, ‘‘आपूर्ति श्रृंखला की चुनौतियां अब कम हुई हैं जिससे विनिर्माण बढ़ा है। आपूर्ति का समय स्थिर है जिसकी वजह से कंपनियां महत्वपूर्ण सामग्री की खरीद कर सकीं और अपने भंडार को बढ़ा सकीं।'' रिपोर्ट में कहा गया है कि निर्यात की बात की जाए, तो दिसंबर में नए ऑर्डर की रफ्तार पिछले पांच माह में सबसे कम रही है। कंपनियों को महत्वपूर्ण निर्यात बाजारों से ऑर्डर में कमी आई है। 

रिपोर्ट कहती है कि दिसंबर में मुद्रास्फीति के मोर्चे पर लागत दबाव लगभग स्थिर रहा और नवंबर की तुलना में महंगाई की दर में मामूली अंतर ही देखने को मिला। एसएंडपी ग्लोबल इंडिया विनिर्माण पीएमआई एसएंडपी ग्लोबल द्वारा 400 विनिर्माताओं के खरीद प्रबंधकों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर तैयार किया जाता है। रिपोर्ट कहती है कि कंपनियां का नए साल के लिए उत्पादन को लेकर परिदृश्य सकारात्मक है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News