माल्या के किंगफिशर हाऊस, गोवा विला को फिर नहीं मिला खरीदार

Monday, Mar 06, 2017 - 06:23 PM (IST)

मुंबई: विजय माल्या की दो आलीशान संपत्तियों के लिए आज भी कोई खरीदार सामने नहीं आया। यहां किंगफिशर हाऊस तथा गोवा में किंगफिशर विला को एक बार फिर से नीलामी के लिए रखा गया था लेकिन यह विफल रही। इनके लिए एक भी बोली नहीं आई। भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाले 17 बैंकों के गठजोड़ ने दोनों संपत्तियों के लिए आरक्षित मूल्य में 10 प्रतिशत की कटौती की थी। बैंकों के गठजोड़ को एयरलाइन से हजारों करोड़ रुपए के कर्ज की वसूली करनी है। यह एयरलाइन 2012 में खस्ता वित्तीय हाल के बाद बंद हो गई थी।   

किंगफिशर एयरलाइंस के पूर्ववर्ती मुख्यालय किंगफिशर हाऊस के लिए आरक्षित मूल्य 103.5 करोड़ रुपए रखा गया था, जबकि गोवा की किंगफिशर विला के लिए यह 73 करोड़ रुपए था। माल्या करीब एक साल से ब्रिटेन में हैं। भारत में उनके खिलाफ समन जारी किए जा चुके हैं लेकिन वह यहां पेश नहीं हुए। कई बैंकों ने उनके खिलाफ वसूली की प्रक्रिया शुरू की है। वहीं कुछ बैंकों ने माल्या को जानबूझकर चूक करने वाला यानी विलफुल डिफॉल्टर घोषित किया है। पिछले सप्ताह माल्या ने कई ट्वीट कर कहा था कि किंगफिशर एयरलाइंस के विफल होने की वजह खराब इंजन थे। यह चौथा मौका है जबकि किंगफिशर हाऊस की नीलामी विफल हुई है। वहीं तीसरी बार किंगफिशर विला को कोई खरीदार नहीं मिल पाया।

बैंकों की आेर से इन दोनों संपत्तियों की नीलामी एस.बी.आई. कैप ट्रस्टी ने आयोजित की थी। माल्या पर एस.बी.आई., पी.एन.बी., आई.डी.बी.आई. बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक, फेडरल बैंक और एक्सिस बैंक जैसे ऋणदाताओं को 9,000 करोड़ रुपए से अधिक का बकाया है। 
 

Advertising