बिना इंटरनेट एेसे करें अपना EPF बैलेंस चेक, अपनाए ये 2 स्टैप

Friday, Sep 29, 2017 - 02:48 PM (IST)

नई दिल्ली: अक्सर लोगों को अपने EPF बैलेंस चैक करने में बहुत सी दिक्कते आती है। आपके पी.एफ. अकाउंट में कितने पैसे जमा हैं और यह नियमित रूप से जमा हो रहे या नहीं, जैसी तमाम जानकारियों के लिए आपको कोई लंबी चौड़ी कोशिश करनी पड़ती है पर अब इसके लिए आपको परेशान होने की जरुरत नहीं। हम आज आपको 2 स्टैप के बारे में जानकारी देने वाले है जिससे आप आसानी से अपने EPF बैलेंस के बारे जानकारी मिल जाएगी।

मिस्ड कॉल देकर
अपने मोबाइल फोन से भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना कुछ नहीं है बस एक मिस्ड कॉल दें। 011-22901406  नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल दें। यह वह फोन नंबर होना चाहिए जो ईपीएफओ में रजिस्टर्ड हो। एक बार मिस कॉल देने के बाद कुछ ही देर में आपके पास एसएमएस आ जाएगा जिसमें बैलेंस लिखा होगा।

मैसेज के जरिए 
ई.पी.एफ.ओ. एस.एम.एस. सेवा के जरिए भी आपको आपके भविष्य निधि खाते में मौजूद राशि के बाबत जानकारी देता है। 07738299899 नंबर पर एस.एम.एस. करिए. वैसे यह सुविधा केवल उन्हीं  के लिए है जिन्होंने यू.एए.न. एक्टिवेट करवाया हुआ है। एस.एम.एस भेजते समय मेसेज बॉक्स में लिखें EPFOHO UAN, इसके आगे जिस भाषा में जानकारी चाहते हैं उसके पहले तीन अक्षर लिखें, उदाहरण के लिए- EPFOHO UAN ENG लिखकर 07738299899 नंबर पर एस.एम.एस. भेजेंगे तो इंग्लिश में जानकारी आ जाएगी। दरअसल यह सेवा अन्य भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है।

Advertising