ऐसे ऑनलाइन पास कराएं घर का नक्‍शा

punjabkesari.in Friday, Mar 30, 2018 - 12:35 PM (IST)

नई दिल्‍ली: घर बनाने पहले सबसे जरूरी काम होता है घर का नक्शा पास करवाना। अब आप घर का नक्‍शा पास कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी करसकते हैं। इतना ही नहीं, एक तय समय के बाद आप नक्‍शा भी पास हो जाएगा और आपको नक्‍शा पास होने की सूचना और नक्‍शे की कॉपी भी मिल जाएगी। 

मोदी सरकार का प्रयास है कि यह सुविधा देश के सभी शहरों में उपलब्‍ध हो जाए, इसके लिए सरकार स्‍थानीय नगर निगमों को इन्‍सेंटिव तक दे रही है। साथ ही, केंद्रीय योजनाओं जैसे अमृत, हृदय आदि का लाभ भी तब ही मिलेगा, जब नगर निगम या नगर पालिकाएं अपने कामकाज में सुधार लाएंगी, इसमें ऑनलाइन बिल्डिंग प्‍लान अप्रूवल भी शामिल है।  

ऐसे करें ऑनलाइन अप्‍लाई 
अगर आप अपना घर का नक्‍शा पास करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के नगर निगम या डेवलपमेंट अथॉरिटी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको बिल्डिंग प्‍लान का लिंक होगा। इस पर क्लिक करके आपके सामने लॉगिन का पेज खुलेगा, जहां आपको रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। इसमें पासवर्ड को आपको याद रखना होगा, क्‍योंकि नगर निगम या अथॉरिटी की वेबसाइट पर आपको और भी काम ऑनलाइन कराने के लिए इसी पासवर्ड और लॉगिन आईडी की जरूरत पड़ेगी। 

क्‍या डॉक्‍यूमेंट करने होंगे अटैच
रजिस्‍ट्रेशन के बाद आपको बिल्डिंग प्‍लान से संबंधित डिटेल भरनी होगी। इसके साथ ही आपको कुछ डॉक्‍यूमेंट अपलोड करने होंगे। 
-इस नक्शे के साथ रजिस्ट्री की फोटो कॉपी, आर्किटेक्ट की लाइसेंस कॉपी, कब्जा प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी।
-आर्किटेक्ट की लाइसेंस कॉपी आपको आर्किटेक्ट से मिलेगी।
-आवेदन पत्र भरकर और सभी दस्तावेज अपलोड करके इसे सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको एक आईडी मिलेगी।

फीस की ऑनलाइन पेमेंट 
नक्शा पास कराने की प्रक्रिया में लगने वाली फीस अलग अलग शहरों में अलग है। एरिया वाइज अलग से चार्ज लगता है। ई-चालान ऑप्शन के जरिए पैसों का भी ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News