कोरोना से लड़ने के लिए Mahindra का बड़ा कदम! कंपनी तैयार कर रही है सस्ता वेंटिलेटर

Saturday, Mar 28, 2020 - 02:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस भयावह बीमारी से लड़ने के लिए देश के कई दिग्गज अलग-अलग तरह से मदद के लिए आगे आ रहे हैं। वाहन निर्माता कंपनी और औद्योगिक ग्रुप महिंद्रा एंड महिंद्रा ने घोषणा की है कि वो कम से कम कीमत कीमत के वेंटिलेटर बनाने की योजना पर काम कर रही है। बताया जा रहा है कि यदि सबकुछ ठीक रहा तो कंपनी अगले 48 घंटों के भीतर इसके प्रोटोटाइप को तैयार कर देगी।

इससे पहले कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने इस वायरस से संक्रमित लोगों की मदद के लिए अपने पूरी सैलेरी दान करने की घोषणा की थी। इसके अलावा उन्होनें ट्वीटर पर इस बात की भी जानकारी साझा की थी कि कंपनी अपने रिसॉर्ट को भी अस्थाई अस्पताल में कनवर्ट करेगी ताकि इस बीमारी से ग्रसित लोगों का इलाज किया जा सके देश में अस्पतालों की कमी महसूस न हो।

आनंद महिंद्रा ने ट्वीटर पर कहा कि, “हम ICU वेंटिलेटर बनाने वाली एक स्वदेशी कंपनी के साथ भी मिलकर काम कर रहे हैं। हालांकि इन मशीनों की कीमत 5 से 10 लाख रुपए के बीच होती है लेकिन हमारी टीम इसे कम से कम कीमत में तैयार करेगी। उम्मीद है कि इस वेंटिलेटर की कीमत तकरीबन 7,500 रुपए के आस पास होगी”

बता दें कि, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार अब तक देश में तकरीबन 850 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 20 लोग इस भयावह बीमारी के चलते अपनी जान गवां चुके हैं। ऐसे में देश के लिए महिंद्रा ग्रुप द्वारा तैयार किए जाने वाला यह वेंटिलेटर बहुत ही कारगर साबित होगा। इसकी मदद से ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाने में मदद मिलेगी।

jyoti choudhary

Advertising