हिमालया, इंटास सहित चार दवा कंपनियों को झटका, लगा 74 करोड़ का जुर्माना

Thursday, Jun 06, 2019 - 02:33 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने सांठगांठ करने के एक मामले में मध्य प्रदेश केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन, इंदौर केमिस्ट एसोसिएशन, हिमालया ड्रग कंपनी और इंटास फार्मास्युटिक लिमिटेड पर कुल मिलाकर 74 करोड़ 23 लाख 83 हजार रुपए का जुर्माना किया है। कंपनी मामलों के मंत्रालय ने गुरुवार को यहां जारी बयान में बताया कि आयोग ने कंपनियों और एसोसिएशनों के साथ ही उनके पदाधिकारियों पर भी जुर्माना लगाया है। इंटास फार्मा पर सबसे अधिक 55 करोड 59 लाख 68 हजार करोड़ रुपये का जुर्माना किया गया है। 

इसके बाद हिमालया ड्रग कंपनी पर 18 करोड़ 59 लाख 58 हजार करोड़ रुपए का अर्थदंड किया गया है। मध्य प्रदेश केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन पर चार लाख 18 हजार 404 रुपए और इंदौर केमिस्ट एसोसिएशन पर 39 हजार 142 रुपये का जुर्माना किया गया है। आयोग ने 03 जून के इस आदेश में मध्य प्रदेश केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन को राज्य में अगले छह महीने में प्रतिस्पर्धा जागरूकता और अनुपालना को लेकर कम से कम पांच कार्यशालाएं आयोजित करने तथा इंदौर केमिस्ट एसोसिएशन को इसी तरह के एक कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए भी कहा है। 

आयोग ने इंटास फार्मा और हिमालया ड्रग कंपनी को प्रतिस्पर्धा अनुपालन कार्यक्रम को अपनाने और इस सबंध में अनुपालना रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है। मध्य प्रदेश केमिस्ट एंड ड्रिस्ट्रिब्यूटर्स फेडरेशन ने आयोग से शिकायत करते हुए कहा था कि मध्य प्रदेश केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन तथा अन्य ने कुछ फार्मा कंपनियों के साथ सांठगांठ कर ली है। इस पर आयोग ने सभी पक्षों से रिपोर्ट तलब की और इसकी जांच करने के बाद जुर्माना लगाया है। 

Anil dev

Advertising