सबसे महंगा तलाकः 2.52 लाख करोड़ रुपए के शेयर लेकर मैकेंजी बनी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला

Friday, Apr 05, 2019 - 01:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः Amazon के सीईओ जेफ बेजोस के तलाक की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके साथ ही मैकेंजी (बेजोस की पूर्व पत्नी) दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं। उनके हिस्से में अमेजॉन के 4 फीसदी शेयर आए हैं। इन शेयर्स की वैल्यू 36.5 अरब डॉलर (करीब 2.52 लाख करोड़ रुपए) है। संयुक्त शेयरों में से मैकेंजी हिस्सा देने के बाद भी जेफ बेजोस 114 अरब डॉलर (7.87 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े अमीर बने हुए हैं।

इसी के साथ मैकेंजी दुनिया की टॉप 4 अमीर महिलाओं में शामिल हो गई हैं। दुनिया की सबसे अमीर तीन महिलाओं की बात करें तो लोरियर ग्रुप की फ्रेंकोइस मीयर्स 53.7 अरब डॉलर के साथ सबसे आगे हैं। वहीं वॉलमार्ट की एलाइस वॉल्टन के पास 44.2 अरब डॉलर और जैकलीन मार्स (मार्स, यूएस) की संपत्ति 37.1 अरब डॉलर है।

मैकेंजी ने अपने हिस्से के वोटिंग राइट बेजोस को दिए
तलाक के लिए हुए एग्रीमेंट के मुताबिक मैकेंजी संयुक्त शेयरों में से 75 फीसदी बेजोस को देने और 25 फीसदी अपने पास रखने के लिए राजी हुईं। दोनों के पास अमेजॉन के 16 फीसदी शेयर थे। उनमें से 4 फीसदी अब मैकेंजी के पास हैं। हालांकि, मैकेंजी ने अपने हिस्से के शेयरों के वोटिंग राइट्स बेजोस को दिए हैं। बेजोस के अखबार वॉशिंगटन पोस्ट और स्पेस कंपनी ब्लू ऑरिजिन में भी उन्होंने कोई हिस्सेदारी नहीं मांगी है।

मैकेंजी अमेजॉन की तीसरी बड़ी शेयरहोल्डर
मैकेंजी के पास 4 फीसदी शेयर जाने के बाद जेफ बेजोस के पास अमेजन के 12 फीसदी शेयर रह गए हैं। वो अमेजॉन के सबसे बड़े शेयरधारक हैं। दूसरे नंबर पर इन्वेस्टमेंट ग्रुप वेनगार्ड है। मैकेंजी तीसरी सबसे बड़ी शेयरहोल्डर बन गई हैं।

26 साल पहले जॉब इंटरव्यू में पहली बार मिले थे जेफ और मैकेंजी
मैकेंजी उपन्‍यासकार हैं और उन्‍होंने दि टेस्टिंग ऑफ लूथर अलब्राइट एवं ट्रैप्‍स सहित कई किताबें लिखी हैं। साल 1992 में जॉब इंटरव्यू के दौरान जेफ बेजोस से उनकी पहली मुलाकात हुई थी। वो हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में इंटरव्यू के लिए गई थीं। जेफ ने ही उनका इंटरव्यू लिया था।

अमेजॉन की कामयाबी में मैकेंजी की अहम भूमिका
साल 1993 में जेफ और मैकेंजी की शादी हुई थी। उस वक्त दोनों हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में काम करते थे। शादी के अगले साल यानी 1994 में जेफ बेजोस ने अमेजॉन की शुरुआत की। अमेजॉन के पहले कॉन्ट्रैक्ट के लिए मैकेंजी ने ही डील की थी। गैराज से शुरू हुई अमेजॉन आज दुनिया की टॉप-3 कंपनियों में शामिल है। कंपनी का मार्केट कैप 893 अरब डॉलर है।

jyoti choudhary

Advertising