लक्जरी कारों का बाजार गर्म लेकिन आपूर्ति की चिंता: मर्सिडीज

Monday, Mar 07, 2022 - 02:26 PM (IST)

मुंबईः भारत में एक-दूसरे को देखकर अधिक खर्च करने की ललक से लक्जरी कार बाजार को रफ्तार मिल रही है। यही कारण है कि 1 करोड़ रुपए और इससे अधिक कीमत वाली कारें बिक्री शुरू होने से पहले ही बिकने लगती हैं। मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्याधिकारी मार्टिन श्वेंक ने कहा कि मांग में मजबूती बरकरार है लेकिन यूक्रेन संकट के कारण पैदा हुई वैश्विक अस्थिरता के कारण आपूर्ति पक्ष की चुनौतियां बढ़ सकती हैं।

वाहन कंपनियां आपूर्ति संबंधी व्यवधान से जूझ रही हैं। इसके अलावा सेमीकंडक्टर की किल्लत और कलपुर्जे से लेकर कंटेनर तक की कमी का सामना करना पड़ रहा है। श्वेंक ने कहा कि वैश्विक अस्थिरता के बीच अगले कुछ महीनों के दौरान आपूर्ति पक्ष के कारकों पर गंभीरता से नजर रखने की आवश्यकता है। श्वेंक ने कहा, 'हालांकि मैं आपको यूक्रेन में युद्ध के आर्थिक प्रभाव के बारे में नहीं बता सकता लेकिन इतना जरूर कह सकता हूं कि यह आपूर्ति शृंखला को आगे कहीं अधिक अस्थिर करेगा।'

लक्जरी कार बाजार की अग्रणी कंपनी मर्सिडीज ने गुरुवार को स्थानीय तौर पर असेंबल किया हुआ आयातित मॉडल मेबैक को भारतीय बाजार में लॉन्च किया। मेबैक एस-क्लास 680 की शुरुआती कीमत 3.2 करोड़ रुपए है जबकि भारत में बनी मेबैक एस-क्लास 580 की कीमत 2.5 करोड़ रुपए (अखिल भारतीय एक्स-शोरूम कीमत) रखी गई है।

श्वेंक ने एस-क्लास और एएमजी रेंज के बारे में बताते हुए कहा, 'लोगों में महंगे वाहन रखने की चाहत होती है और इसलिए यह बाजार बढ़ रहा है।' एस-क्लास काफी लोकप्रिय मॉडल रहा है और उसका बाजार विकसित हो रहा है। मर्सिडीज बेंज ने 2021 के दौरान भारत में 11,242 कार एवं स्पोट्र्स यूटिलिटी व्हीकल की बिक्री की। इसमें से मेबैक एवं एएमजी रेंज सहित हाई-एंड मॉडल (एक्स-शोरूम कीमत 1 करोड़ रुपये अथवा अधिक) की हिस्सेदारी 20 फीसदी रही।

नाइट फ्रैंक के अनुसार, भारत में 3 करोड़ डॉलर यानी 226 करोड़ रुपये से अधिक शुद्ध हैसियत वाले लोगों की संख्या में पिछले साल 11 फीसदी की वृद्धि हुई जिसे मुख्य तौर पर शेयर बाजार में तेजी और डिजिटल क्रांति से मजबूती मिली। भारत साल 2021 में वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक अरबपति आबादी वाले देशों की सूची में तीसरे पायदान पर रहा।

मेबैक भारत में बिकने वाले मर्सिडीज के 25 मॉडलों में 13वां मॉडल है। मर्सिडीज बेंज भारत में उत्पाद विशेष को घ्यान में रखते हुए निवेश कर रही है। पिछले दो-तीन साल में उसने यहां 2,600 करोड़ रुपए का निवेश किया है। चालू वर्ष के लिए परिदृश्य के बारे में श्वेंक ने कहा कि इसका आकलन करना फिलहाल कठिन है और देखना यह है कि मौजूदा परिदृश्य में आगे क्या होता है। उन्होंने कहा, 'मैं केवल इतना कह सकता हूं कि यह हमारे लिए एक अच्छा वर्ष रहेगा।'

jyoti choudhary

Advertising