महंगी हो जाएंगी लग्जरी कारें, सरकार ने 10% बढ़ाया सेस

Wednesday, Aug 30, 2017 - 01:54 PM (IST)

नई दिल्ली: लग्जरी और एस.यू.वी. कारों के शौकीनों को सरकार ने बड़ा झटका दे दिया है। केंद्र सरकार ने लग्जरी और एस.यू.वी. कारों पर सेस बढ़ा दिया है। जी.एस.टी. लागू होने केे बाद सरकार को ऑटोमोबाइल उद्योग से होने वाली कमाई प्रभावित हुई है, जिसके कारण सेस में बढ़ौतरी की गई है। इन कारों पर सेस 15 से 25 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है।

गौरतलब है कि 7 अगस्त को वित्त मंत्रालय ने कहा था कि अरुण जेतली की अध्यक्षता वाली जी.एस.टी. परिषद ने केंद्र सरकार को सेस बढ़ाने के लिए कानूनी संशोधन करने का प्रस्ताव दिया था, जिसके तहत एस.यू.वी. कारों पर 15 फीसदी मौजूदा सेस दर को बढ़ाकर 25 फीसदी करने को कहा गया था।

किन कारों पर होगा असर
मिड साइज कार की कीमतें (4 मीटर से अधिक लंबाई और 1500 सीसी इंजन से कम) सबसे ज्‍यादा बढ़ेंगी। यह जी.एस.टी. से पहले की तुलना में ज्‍यादा महंगी हो जाएंगी। होंडा सिटी जैसी कारों की कीमत 80,000 रुपए तक बढ़ सकती हैं। लग्‍जरी वाहन, जिनकी कीमतों में जी.एस.टी. के बाद 10 लाख रुपए तक की कमी आई थी, की कीमतें बढ़ेंगी।

कुछ मामलों में इनमें वृद्धि जी.एस..टी. से पूर्व की कीमतों से भी ज्‍यादा होगी। इंडस्‍ट्री अनुमानों के मुताबिक मर्सिडीज बेंज सी-क्‍लास की कीमत 3 लाख रुपए तक बढ़ सकती है। ई-क्‍लास की 4 लाख और ऑडी क्‍यू7 की 7 लाख रुपए कीमत बढ़ जाएगी। इसी प्रकार ऑडी क्‍यू6 6 लाख रुपए और टोयोटा फॉर्च्‍यूनर 2 लाख रुपए महंगी हो जाएगी। हाइब्रिड वाहनों की कीमत बहुत ज्‍यादा बढ़ेगी क्‍योंकि इस पर 53 प्रतिशत टैक्‍स होगा, जबकि जी.एस.टी. से पहले इन पर केवल 30 प्रतिशत टैक्‍स था।

Advertising