Lupin को ऑस्ट्रेलिया में झटका, 3 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के भुगतान का निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2017 - 12:47 PM (IST)

नई दिल्लीः फेडरल कोर्ट ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने बेयर फार्मास्युटिकल्स के साथ एक पेटेंट उल्लंघन मामले में प्रमुख औषधि कंपनी ल्यूपिन की ऑस्ट्रेलिया इकाई जेनेरिक हेल्थ को 3 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का भुगतान करने का निर्देश दिया है। ऑस्ट्रेलिया की इस अदालत ने बेयर फार्मास्युटिकल्स को हुई राजस्व नुकसान की भरपाई के लिए जेनेरिक हेल्थ को भुगतान करने के लिए कहा है। बेयर फार्मास्युटिकल्स ने यास्मीन नामक गर्भनिरोधक के लिए जेनेरिक हेल्थ के खिलाफ पेटेंट उल्लंघन का मामना दर्ज किया था।

यह था अारोप
यास्मीन नामक गर्भनिरोधक का विपणन करने वाली बेयर फार्मास्युटिकल्स का आरोप था कि जेनेरिक हेल्थ ने इसाबेल की मार्केटिंग के जरिए उसके पेटेंट का उल्लंधन किया है। अदालत ने पाया कि इसाबेल की हरेक बिक्री से यास्मीन की बिक्री को नुकसान हुआ। कंपनी ने क्षतिपूर्ति के लिए ऑस्टे्रलियाई बाजार में इसाबेल की बिक्री से प्राप्त मुनाफे के एक हिस्से की मांग की। जेनेरिक हेल्थ के खिलाफ बेयर की शुरुआती याचिका इसाबेल के प्रतिस्पर्धी उत्पाद की बिक्री के लिए ऑस्ट्रेलियाई पेटेंट के उल्लंधन से जुड़ी थी। हालांकि 2012 में सुनवाई के दौरान बेयर ने अपने पेटेंट दावे में संशोधन किया था।

2010 में कंपनी ने खरीदी थी बहुत बड़ी हिस्सेदारी
पेटेंट संबंधी खबरों पर नजर रखने वाले वैश्विक पोर्टल लेक्जोलॉजी डॉट कॉम ने इस फैसले को मील का पत्थर करार दिया है। उसने कहा है कि इससे ऑस्ट्रेलिया में जेनेरिक विनिर्माताओं के खिलाफ भविष्य में नुकसान संबंधी दावों को निपटाने के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित हुआ है। ल्यूपिन ने 2010 में जेनेरिक हेल्थ में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदी थी। इस अधिग्रहण के जरिए उसने ऑस्ट्रेलिया के औषधि बाजार में कदम रखा था।

पहले भी कई मामलों में फंस चुकी है कंपनी
यह कोई पहला मामला नहीं है जब ल्यूपिन किसी पेटेंट उल्लंघन मामले में उलझी है। पिछले साल अमरीकी कंपनी ग्रैविस फार्मास्युटिकल्स का अधिग्रहण पूरा करने के तुरंत बाद हॉराइजन फार्मास्युटिकल्स ने उसके खिलाफ पेटेंट उल्लंघन का मामला दायर किया था। वह मामला जलन के उपचार के लिए बिना स्टीयोरॉइड वाली दवा पेनसेड के जेनेरिक संस्करण के लिए एब्रिविएटेड न्यू ड्रग ऐप्लिकेशन (ए.एन.डी.ए.) के आवेदन से जुड़ा है। हॉराइजन ने मुंबई की इस औषधि कंपनी के खिलाफ ड्रिस्ट्रिक्ट कोर्ट ऑफ न्यू जर्सी में मामला दायर किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News