एयरटेल यूजर्स को नहीं मिली एलपीजी सब्सिडी

Friday, Oct 27, 2017 - 06:42 PM (IST)

नई दिल्ली: अगर आप भी एयरटेल यूजर हैं और एयरटेल पेमेंट बैंक में अपने खाते खोला है ता आपके लिए एक बुरी खबर है। दरअसल, तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय को जानकारी मिली है कि अनेक एलपीजी उपभोक्‍ताओं ने पिछले कुछ सप्‍ताह के दौरान एलपीजी सब्सिडी की धनराशि अपने बैंक खातों में जमा नहीं किए जाने की शिकायत की।

जांच करने पर यह पाया गया है कि ये शिकायतें मुख्‍यत: उन एलपीजी उपभोक्‍ताओं से संबंधित हैं जो एयरटेल के ग्राहक हैं और जिन्‍होंने एयरटेल पेमेंट बैंक में अपने खाते खोले हैं। एयरटेल एक टेलीकॉम सेवाप्रदाता है जिसने हाल ही के महीनों में पेमेंट बैंक सेवाओं का काम शुरू किया है। यह स्‍पष्‍ट किया जाता है कि इन एयरटेल उपभोक्‍ताओं की सब्सिडी उनके नए खोले गए और च्आधारज् से जुड़े एयरटेल पेमेंट बैंक खाते में पहले ही जमा कर दी गई है। 

​​​​​​​गौरतलब है कि सब्सिडी ट्रांसफर प्रोटोकॉल के अनुसार एलपीजी सब्सिडी लाभार्थी की आधार आईडी से जुड़े (नवीनतम) बैंक खाते में अंतरित कर दी जाती है। एलपीजी उपभोक्‍ताओं को हुई असुविधा के निवारण के लिए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (एमओपीएनजी) और ओएमसी ने पहले ही इस मामले में वित्‍तीय सेवा विभाग (वित्‍त मंत्रालय), एनपीसीआई तथा एयलटेल के संबंधित प्राधिकारियों से बातचीत कर ली है।

Advertising