इस महीने LPG सिलेंडर पर नहीं मिलेगी सब्सिडी, जानें क्या है वजह

Wednesday, Sep 02, 2020 - 05:12 PM (IST)

नई दिल्ली: सितबंर महीने में घरेलू गैस पर सरकारी सब्सिडी नहीं मिलेगी। सरकार ने मई महीने से गैस पर मिलने वाली सब्सिडी पर रोक लगा दी है। सरकार ने ऐसा फैसला क्यों लिया, इसकी पीछे की बड़ी वजह है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अप्रैल में एलपीजी की कीमतों में भारी गिरावट के बाद मई में घरेलू सिलेंडर का बाजार मूल्य 162.50 रुपए घटाकर 581.50 रुपए कर दिया गया। जिससे अब सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत एक जैसी हो गई है। बता दें कि सितंबर में घरेलू एलपीजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।


सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार ने मई महीने में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करते समय ही गैस सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया था, जिसकी वजह से मई, जून और जुलाई में गैस लेने पर भी ग्राहकों को सब्सिडी नहीं मिली। दरअसल, गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य या बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत काफी कम हो गई है। लेकिन सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है। ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच का अंतर लगभग खत्म हो गया। इस वजह से सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है।


LPG सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में बीते साल से ही कटौती की जा रही है। ऐसे मे सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपए मंहगा हो गया और इस पर मिलने वाली सब्सिडी शून्य हो गई। दिल्ली में पिछले साल जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य 637 रुपये था, जो अब घटकर 594 रुपये रह गया है। अगर इससे अधिक सिलेंडर चाहिए तो बाजार मूल्य पर खरीदारी करनी होती है

rajesh kumar

Advertising