त्योहारों पर आसानी से मिलेगा कर्ज, आज से 250 जिलों में लगेगा 'लोन मेला'

Thursday, Oct 03, 2019 - 01:46 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप त्योहारी सीजन पर घर और कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर हैं। वित्त मंत्रालय के आह्वान के बाद देश के सार्वजनिक क्षेत्र (पीएसबी) के बैंकों ने आज से पूरे देश के 250 शहरों में शिविर (टेंट) लगाकर प्रथम चरण के तहत लोन का वितरण शुरू कर दिया है। ऋण मेले का पहला चरण तीन अक्टूबर यानी आज से शुरू होकर चार दिन तक चलेगा। इन शिविरों में खुदरा, कृषि, वाहन, आवास, लघु एवं मध्यम उद्योग, शिक्षा और निजी श्रेणी के ऋणों को उपलब्ध कराया जाएगा।

7 अक्टूबर तक चलेगा लोन मेला
जानकारी के अनुसार एसबीआई के नई दिल्ली स्थानीय मुख्यालय के मुख्य महाप्रबंधक विजय रंजन ने बताया कि इस लोन मेले का पहला चरण तीन अक्टूबर से सात अक्टूबर 2019 के बीच चलाया जाएगा, जबकि दूसरा चरण 21 से 25 अक्टूबर के बीच चलाया जाएगा। पहले चरण में देश के 250 जिलों का चयन किया गया है, जबकि दूसरे चरण में 150 जिलों में शिविर लगाए जाएंगे। इन जिलों की पहचान की प्रक्रिया चल रही है। बता दें कि वित्त मंत्री ने देशभर के कुल 400 जिलों में शामियाना बैठक करने की घोषणा की थी।

खुलवा सकेंगे नया बैंक अकाउंट
रंजन ने बताया कि लोन शिविर में ग्राहकों को आवास ऋण, मोटर वाहन ऋण, कृषि ऋण, एमएसएमई ऋण, शिक्षा ऋण, वैयक्तिक ऋण आदि की सुविधा तो मिलेगी ही, बचत बैंक खाता और बुनियादी बचत खाता भी खोला जा सकेगा। इसके अलावा ग्राहकों को भीम एप डाउनलोड करने और उसके इस्तेमाल का तरीका भी बताया जाएगा। शिविर में लोगों को कर्ज की सैद्धांतिक मंजूरी दी जाएगी और बाद में बैंक जरूरी प्रक्रिया निपटाकर एक सप्ताह के भीतर कर्ज उपलब्ध करा देंगे।

Supreet Kaur

Advertising