अनिल अंबानी के बाद लक्ष्मी मित्तल ने की अपने भाई की मदद, लौटाया कर्ज

Wednesday, Mar 27, 2019 - 10:37 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः मुकेश अंबानी की तरह ही कारोबारी लक्ष्मी मित्तल ने अपने छोटे भाई प्रमोद मित्तल को वित्तीय मुसीबत से निकलने में मदद की है। सूत्रों के मुताबिक प्रमोद पर स्टेट ट्रेडिंंग कॉर्पोरेशन (एस.टी.सी.) का 2,210 करोड़ रुपए का बकाया था। इसके भुगतान के लिए लक्ष्मी मित्तल ने प्रमोद को करीब 1,600 करोड़ रुपए दिए। लक्ष्मी मित्तल के एक दोस्त ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यह भुगतान नवम्बर और फरवरी में किया गया। लक्ष्मी मित्तल के लिए परिवार बहुत अहम है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्होंने अपने भाई को मुसीबत से निकलने में मदद की। लक्ष्मी मित्तल ने इस बारे में टिप्पणी करने से इंकार किया और प्रमोद मित्तल ने भी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

उल्लेखनीय है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भी अपने छोटे भाई अनिल अंबानी की बड़ी मदद की है। उन्होंने अनिल अंबानी को 550 करोड़ रुपए देकर जेल जाने से बचा लिया था। ग्लोबल स्टील होल्डिंग्स (जी.एस.एच.) ने 20 मार्च को एक बयान में कहा कि प्रमोद मित्तल ने एस.टी.सी. को उसके दावे का पूरा भुगतान कर दिया है। इसके बाद प्रमोद मित्तल और जी.एस.एच.,ग्लोबल स्टील फिलीपींस (जी.एस.पी.) और बालासोर एलॉयंस के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ई.डी.)द्वारा विभिन्न आपराधिक मामलों में शुरू की गई कार्रवाई और केन्द्रीय जांच ब्यूरो द्वारा दायर प्राथमिकी समाप्त कर दी गई। साथ ही एस.टी.सी. अब आयल ऑफ मैन की अदालत में जी.एस.एच. के खिलाफ शुरू की गई बंद करने की कार्रवाई को आगे नहीं बढ़ाएगा।

एस.टी.सी. ने अपना बकाया वसूलने के लिए जी.एस.एच., जी.एस.पी.,प्रमोद मित्तल और अन्य के खिलाफ कानूनी रास्ता अपनाया था। जी.एस.एच.,जी.एस.पी. और एस.टी.सी. के बीच हुए समझौते के तहत इस मामले को सुलझा दिया गया। प्रमोद मित्तल की कम्पनियों के साथ एस.टी.सी. का संबंध सितम्बर 2003 से है। इस्पात उद्योग में मंदी और 2008 से 2010 के बीच वैश्विक आॢथक संकट के कारण जी.एस.पी. को भारी नुक्सान हुआ तथा उस पर एस.टी.सी. का बकाया बढ़ता गया। लक्ष्मी मित्तल और प्रमोद मित्तल ने 1994 में अपने रास्ते अलग कर लिए थे।

Isha

Advertising