LIC की चालू वित्त वर्ष में गिफ्ट सिटी में कार्यालय खोलने की तैयारी

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2023 - 04:42 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) अपना विदेशी कारोबार बढ़ाने के लिए चालू वित्त वर्ष के दौरान गांधीनगर स्थित गिफ्ट अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में कार्यालय खोलने की योजना बना रहा है। गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (गिफ्ट) में स्थित आईएफएससी में एलआईसी की मौजूदगी दे्श की सबसे बड़ी बीमा कंपनी को अपने वैश्विक कारोबार का विस्तार करने में सक्षम बनाएगी।

एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने कहा, ''हम बहुत जल्द गिफ्ट सिटी में अपनी शाखा खोलने जा रहे हैं। यह चालू वित्त वर्ष के दौरान ही होना चाहिए। इससे हमारा विदेशी परिचालन बढ़ेगा।'' उन्होंने कहा कि एलआईसी की शाखा कार्यालयों, सहायक कंपनियों और संयुक्त उद्यमों के जरिए 14 देशों में उपस्थिति है। एलआईसी फिजी (सुवा और लुटोका), मॉरीशस (पोर्ट लुइस) और यूनाइटेड किंगडम (वाटफोर्ड) में अपने शाखा कार्यालयों के जरिए काम करती है। इसके अलावा इसकी जीवन बीमा निगम (अंतरराष्ट्रीय) बहरीन, जीवन बीमा निगम (नेपाल) लिमिटेड, जीवन बीमा निगम (लंका) लिमिटेड, बांग्लादेश जीवन बीमा निगम (एलआईसी) लिमिटेड जैसी सहायक कंपनियां हैं।

एलआईसी की एक विदेशी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी- जीवन बीमा निगम (सिंगापुर) पीटीई लिमिटेड भी है। मोहंती ने विदेशी परिचालन की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर कहा कि इन परिचालनों को समेकित और मजबूत किया जाएगा, ताकि वे निगम के लिए अधिक लाभ कमा सकें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एलआईसी एक वित्त-प्रौद्योगिकी इकाई स्थापित करने की संभावना भी तलाश रही है। उन्होंने कहा कि एलआईसी ने संपूर्ण डिजिटल परिवर्तन की परियोजना 'डाइव' शुरू की है और इसके लिए एक सलाहकार नियुक्त किया है। इसके जरिए सभी हितधारकों, ग्राहकों, मध्यस्थों, विपणन सहायकों और हर किसी के लिए सर्वोत्तम श्रेणी की डिजिटल पहल शुरू की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News