LIC, ओरिक्स, SBI खरीदेंगे 4500 करोड़ रुपए के राइट्स इश्यू

Sunday, Sep 30, 2018 - 10:57 AM (IST)

मुंबईः बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्त-पोषण कारोबार में लगी आई.एल. एंड एफ.एस. को अपने मौजूदा शेयरधारकों एल.आई.सी., ओरिक्स कॉर्प और एस.बी.आई. की ओर से बड़ी राहत मिली है। 3 कंपनियों ने आज आई.एल. एंड एफ.एस. के प्रस्तावित 4500 करोड़ रुपए के राइट्स इश्यू को खरीदने की घोषणा की है। वित्तीय संकट से जूझ रही इस कंपनी की सालाना आम बैठक (ए.जी.एम.) के बाद यह घोषणा की गई है। 

कंपनी के एक शेयरधारक ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि कंपनी की सबसे बड़ी शेयरधारक एल.आई.सी. और जापान की ओरिक्स कॉर्प राइट्स इश्यू खरीद के माध्यम से कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाएंगी। इस समय इसमें एल.आई.सी. की 25 प्रतिशत से अधिक तथा ओरिक्स की 23 प्रतिशत से कुछ अधिक हिस्सेदारी है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार एस.बी.आई. भी राइट्स शेयर खरीदने को राजी है। वर्तमान में उसकी हिस्सेदारी सबसे कम करीब 7 प्रतिशत है। 

उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक बैठक में एल.आई.सी. और ओरिक्स को कंपनी में और पूंजी नहीं डालने के लिए कहा है। सूत्रों ने कहा कि आर.बी.आई. ने आई.एल. एंड एफ.एस. के पुनरुद्धार और पूंजी डालने की योजना पर फैसला लेने के लिए बड़े शेयरधारकों के साथ बैठक की थी। 

कंपनी को तत्काल 3000 करोड़ रुपए की पूंजी की जरूरत है और वह राइट्स इश्यू के जरिए 4500 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रही है। 

jyoti choudhary

Advertising