LIC ने बढ़ाई Bank of Baroda में हिस्सेदारी, शेयरों में छाई सुस्ती

Wednesday, Nov 22, 2023 - 12:16 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय बीमा निगम ऑफ इंडिया (LIC) ने बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में अतिरिक्त शेयरों का अधिग्रहण किया है, जिससे इसकी हिस्सेदारी 5% सीमा से अधिक हो गई है। सोमवार को ये हिस्सेदारी का लेनदेन लगभग 48.3 करोड़ रुपए में पूरा हुआ। एलआईसी की हिस्सेदारी में इस वृद्धि की घोषणा के बाद, बैंक ऑफ बड़ौदा और एलआईसी दोनों के शेयर की कीमतों में मंगलवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर थोड़ी गिरावट देखी गई।

एलआईसी द्वारा यह खरीदारी तब हुई है जब बैंक ऑफ बड़ौदा सक्रिय रूप से अपने पूंजी आधार को बढ़ा रहा है। इस महीने की शुरुआत में, BoB ने कहा था कि वह टियर-II और इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड के जरिए 15,000 करोड़ रुपए जुटाने की दिशा में काम कर रहा है। यह पहल बैंक की अपनी विकास महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने की व्यापक रणनीति का एक हिस्सा है।

बैंक ऑफ बड़ौदा मुनाफे में

बैंक ऑफ बड़ौदा के हालिया वित्तीय प्रदर्शन ने सकारात्मक संकेत दिखाए हैं, वित्त वर्ष 2023-24 की सितंबर तिमाही की रिपोर्ट में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में मुनाफे में पर्याप्त वृद्धि का पता चला है। बैंक की शुद्ध ब्याज आय (एनआईआई) में भी बढ़ोतरी देखी गई। इन वित्तीय सुधारों का श्रेय बढ़ी हुई परिसंपत्ति गुणवत्ता और मुख्य आय प्रदर्शन को दिया गया है।

21 नवंबर को, बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टॉक एनएसई पर 1.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 195.5 रुपए पर बंद हुआ। एलआईसी के शेयर 0.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 610.6 रुपए प्रति इक्विटी शेयर पर बंद हुए।

इस महीने की शुरुआत में, बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा था कि वह बिजनेस ग्रोथ को फंड करने के लिए टियर-II और इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड के जरिए 15,000 करोड़ रुपए तक जुटाने की योजना बना रहा है।

इंफ्रास्ट्रक्चर बांड के माध्यम से 10,000 करोड़ रुपए जुटाने का फैसला

पीएसयू बैंक ने कहा, बैंक की पूंजी जुटाने वाली समिति ने 18 नवंबर को बैठक की और टियर- II बांड के माध्यम से 5,000 करोड़ रुपए और इंफ्रास्ट्रक्चर बांड के माध्यम से 10,000 करोड़ रुपए जुटाने का फैसला किया।

पीएसयू ऋणदाता ने 4 नवंबर को 2023-24 की सितंबर तिमाही के लिए 4,252.89 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो कि बेहतर परिसंपत्ति गुणवत्ता और स्वस्थ मुख्य आय वृद्धि के कारण पिछले वर्ष से 28.3 प्रतिशत अधिक है। बैंक की शुद्ध ब्याज आय (एनआईआई) साल-दर-साल 6.4 प्रतिशत बढ़कर 10,831 करोड़ रुपए हो गई।
 

jyoti choudhary

Advertising