IDBI सौदे को LIC बोर्ड की हरी झंडी, बैंक में होगी 51% हिस्सेदारी

Monday, Jul 16, 2018 - 04:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए निदेशक मंडल की मंजूरी मिल गई है। आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग ने आज यह जानकारी दी। एलआईसी इसके लिए अब भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की मंजूरी लेगी। गर्ग ने कहा कि इस डील में अधिकांश स्टेक प्रिफरेंशियल अलॉटमेंट के माध्यम से खरीदी जाएगी।



इरडा से मिल चुकी है मंजूरी  
बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) पहले ही कंपनी को इस हिस्सेदारी खरीद की मंजूरी दे चुका है। एलआईसी द्वारा हिस्सेदारी खरीदने से कर्ज के बोझ से दबे बैंक को करीब 10,000 करोड़ से 13,000 करोड़ रुपए का पूंजी समर्थन मिलेगा। एलआईसी सार्वजनिक क्षेत्र की आईडीबीआई बैंक में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदकर बैंकिंग क्षेत्र में उतरने की तैयारी कर रही है। बैंक की दबाव वाली संपत्तियों के बावजूद इससे उसे कारोबारी तालमेल मिलेगा। 




एलआईसी को करीब 2,000 शाखाएं उपलब्ध होंगी जिनके जरिए वह अपने उत्पाद बेच सकेगी। वहीं बैंक को एलआईसी से भारी कोष मिलेगा। इस सौदे से बैंक को करीब 22 करोड़ पॉलिसीधारकों के खाते और कोष का प्रवाह मिलेगा। एक बार यह सौदा पूरा हो जाने के बाद भारी गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) के बोझ से दबे बैंक को बेहद जरूरी पूंजीगत समर्थन मिल सकेगा। मार्च तिमाही अंत तक बैंक का एनपीए 55,600 करोड़ रुपए था। 



IDBI बैंक के शेयरहोल्डर्स के लिए ओपन ऑफर लाएगी LIC
LIC, IDBI बैंक के माइनॉरिटी शेयरहोल्डर्स के लिए ओपन ऑफर लाएगी। एलआईसी का उद्देश्य ओपन ऑफर के जरिए बैंक में 51 फीसदी इक्विटी खरीदना है। एलआईसी के पास फिलहाल आईडीबीआई बैंक की 11 फीसदी हिस्सेदारी है और बैंक के कुल लोन में टोटल स्ट्रेस्ड पोर्टफोलियो का हिस्सा 35.9 फीसदी है। मार्च तिमाही के अंत तक बैंक की ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स 55,588 करोड़ रुपए थीं।

jyoti choudhary

Advertising