प्राइस वॉर से सस्ते होंगे LED टैलीविजन

Tuesday, Mar 28, 2017 - 10:40 AM (IST)

कोलकाता: देश के 22,000 करोड़ रुपए के एल.ई.डी. टैलीविजन मार्कीट में प्राइस वॉर शुरू होने जा रही है। इस सैगमैंट की 3 बड़ी कंपनियां एल.जी., सैमसंग और सोनी पहली बार कीमतों में 15 पर्सैंट तक की कमी कर रही हैं। इन कंपनियों ने अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स को बताया है कि कम्पीटिशन कड़ा होने और मार्कीट शेयर बढ़ाने के लिए वे यह कदम उठा रही हैं। इन कंपनियों को माइक्रोमैक्स, टी.सी.एल., बी.पी.एल. और सैनसुई जैसे ऑनलाइन एक्सक्लूसिव और ओमनी-चैनल ब्रांड्स से मुकाबला करना पड़ रहा है। एल.जी., सैमसंग और सोनी के मुकाबले ये कंपनियां टैलीविजन सैट 2,000 से 10,000 रुपए सस्ते बेच रही हैं।

बड़े ब्रांड्स पर कीमतें घटाने का दबाव
टैलीविजन बनाने वाली एक बड़ी कंपनी के हैड ने कहा, ‘‘दुनियाभर में एल.ई.डी. टैलीविजन के प्राइसेज में कोई कमी नहीं हुई है लेकिन भारत में बहुत से ब्रांड्स के मार्कीट में आने से सेल्स घटने के चलते बड़े ब्रांड्स पर कीमतें घटाने का दबाव है। सभी टैलीविजन साइज की कीमतों में कमी हो रही है लेकिन अधिकतम जोर 32-42 इंच सैगमैंट पर है जिसकी मार्कीट में 55 पर्सैंट से अधिक की हिस्सेदारी है।’’

स्मार्टफोन मार्कीट जैसा हो गया है ट्रैंड 
इंडस्ट्री के एग्जीक्यूटिव्स ने बताया कि कंज्यूमर्स भी अब छोटी कंपनियों के टैलीविजन खरीदने में दिलचस्पी ले रहे हैं जो स्मार्टफोन मार्कीट जैसा ट्रैंड है। उनका कहना था कि बड़े स्क्रीन वाले मॉडल्स के गिरते प्राइसेज और टैक्नोलॉजी में लगातार सुधार की वजह से कंज्यूमर्स 4-5 वर्षों में टैलीविजन सैट बदल रहे हैं। देश में एल.ई.डी. टैलीविजन मार्कीट के लगभग 80 पर्सैंट हिस्से पर एल.जी., सैमसंग और सोनी का कब्जा है। हालांकि अब छोटे ब्रांड्स इस मार्कीट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रहे हैं।

Advertising