2 फर्जी वैबसाइट कर रही हैं LED की बिक्रीः EESL

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2016 - 07:24 PM (IST)

नई दिल्लीः एनर्जी एफिशियेंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने ग्राहकों को उजाला स्कीम के तहत 9 वाट की एलईडी की बिक्री का दावा करने वाली 2 फर्जी वैबसाइटों के प्रति आगाह करते हुए कहा कि उनका उजाला कार्यक्रम से कोई लेना-देना नहीं नहीं है। ऊर्जा मंत्रालय की आज जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि ‘फिलिप्स-एलईडी-ऐट-10आरएसडॉटइन’ और ‘पीबीएसडॉटटीडब्ल्यूआईएमजीडॉटकॉम’ ने उजाला स्कीम के तहत ग्राहकों को एक रुपए में एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने का दावा किया है। यह फर्जीवाड़ा है और उपभोक्ताओं को ऐसी वैबसाइटों से सावधान रहने की जरूरत है। ये वैबसाइटें न/न केवल उजाला के लोगों की कॉपीराइट इमेज बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर का भी इस्तेमाल कर रही हैं। उसने कहा कि ईईएसएल का इन वेबसाइटों से कोई लेना-देना नहीं है। उनका यह प्रयास ईईएसएल और प्रधानमंत्री कार्यालय के नाम को बदनाम करना है। 

 

ईईएसएल ऐसे फर्जी बयानों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराएगी। ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने कहा, ''ऐसी फर्जी वैबसाइटों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए हमारी टीम लगातार काम कर रही है। उपभोक्तओं को गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध कराने के हमारे अच्छे प्रयासों को नुकसान पहुंचाने वालों की हम एक सूची तैयार कर रहे हैं। हम विभिन्न मीडिया में प्रकाशित/प्रसारित हो रहे ऐसे विज्ञापनों एवं संदेशों से ग्राहकों को लगातार सावधान कर रहे हैं। हम ग्राहकों को उजाला स्कीम के तहत नियुक्त वितरण केेंद्रों से ही एलईडी बल्ब खरीदने की अपील करते हैं।''

 

उन्होंने कहा कि देश भर में एलईडी बल्बों का वितरण विभिन्न अधिकृत वितरण केंद्रों के माध्यम से केवल ईईएसएल करती है। वह इस दिशा में होने वाली किसी भी पहल की सूचना ग्राहकों को उपलब्ध करवाएगी। ऐसे में अगर उपभोक्ता ऐसी फर्जी वैबसाइटों के बहकावे में आकर उनसे एलईडी खरीदते हैं तो उसके परिणामों की जिम्मेदारी केवल ग्राहकों की होगी। कुमार ने कहा कि अगर उपभोक्तओं को ऐसे किसी फर्जीवाड़े की सूचना मिलती है तो वे ईईएसएल के फेसबुक और ट्विटर पेज पर इसे पोस्ट कर सकते हैं। साथ ही ग्राहक अपनी शिकायतें ‘इंफोएटईईएसएलडॉटसीओडॉटइन’ पर दर्ज करवा सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News