Binance के CEO ने रेस्टोरेंट की नौकरी छोड़ 5 साल में खड़ा किया 96 बिलियन डॉलर का बिजनेस

Tuesday, Jan 11, 2022 - 02:26 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चांगपेंग झाओ कभी मैकडॉनल्ड्स में बर्गर ब्वॉय काम करते थे लेकिन आज वह एशिया की सबसे अमीर शख्सियत हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी नेटवर्थ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी से भी ज्यादा है। रिपोर्ट के अनुसार चांगपेंग झाओ का नेटवर्थ 96 बिलियन डॉलर पहुंच गया है।  

2017 में शुरू की कंपनी
झाओ दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज Binance के सीईओ हैं। झाओ ने 2017 में मैकडोनल्ड्स की नौकरी छोड़कर एक कंपनी शुरू की। कंपनी का नाम Binance रखा गया था और इसका काम क्रिप्टोकरेंसी के एक्सचेंज के रूप में काम करना था। शुरुआत में कंपनी को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन धीरे-धीरे कंपनी ने रफ्तार पकड़ ली। आज चांगपेंग की कामयाबी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि महज 5 साल पहले शुरू की गई इस कंपनी के सहारे आज वह ऐसे कई दिग्गजों को पीछे छोड़ चुके हैं जो 2 दशक से भी ज्यादा समय से बिजनेस कर रहे हैं।

अंबानी और अडानी को छोड़ा पीछे
रिपोर्ट की मानें तो Binance के सीईओ चांगपेंग झाओ का नेटवर्थ मौजूदा समय में 96 बिलियन डॉलर का है। नेटवर्थ के मामले में वह भारत के मुकेश अंबानी से आगे निकल गए हैं। 9 जनवरी 2022 के आंकड़ों के अनुसार, जहां मुकेश अंबानी का नेटवर्थ करीब 92.9 बिलियन डॉलर का था, वहीं Zhao का नेटवर्थ करीब 96 बिलियन डॉलर था। इन्होंने अडानी को भी पीछे छोड़ा है। 

96 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा नेटवर्थ
बताया जा रहा है कि अगर क्रिप्टोकरेंसी में Zhao की पर्सनल होल्डिंग को भी शामिल किया जाए तो कुल नेटवर्थ इससे कहीं ज्यादा हो सकती है। इसे मिलाकर वह दुनिया के चौथे अमीर बिल गेट्स की बराबरी कर सकते हैं। बिल गेट्स के पास अभी 134 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।
 

jyoti choudhary

Advertising