जानिए कैसे दीपावली की खरीदारी पर भारी बचत का लुत्फ उठा सकते है आप

Tuesday, Oct 30, 2018 - 11:26 AM (IST)

नई दिल्ली : धनतेरस और दीपावली की खरीदारी के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों बाजार सज गए हैं। बिक्री बढ़ाने के लिए कम्पनियां इलैक्ट्रॉनिक गैजेट, घरेलू उपकरण से लेकर कार, मोटरसाइकिल पर भारी छूट दे रही हैं। वहीं दूसरी ओर बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कम्पनियां (एन.बी.एफ.सी.) टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं, कार और घर  के लोन पर आकर्षक ऑफर के साथ सस्ती ब्याज दर पर लोन मुहैया करवा रही हैं। ऐसे में आप इस मौके का समझदारी से इस्तेमाल कर छोटे से बड़े सपने पूरे करने के साथ सामान की खरीदारी पर बड़ी बचत भी कर सकते हैं।

बैंक भी मौका भुना रहे
धनतेरस और दीपावली दौरान पूरे साल में सबसे अधिक घर, कार, टी.वी., फ्रिज, वॉशिंग मशीन, मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि की बिक्री होती है। बैंक चंद मिनटों में पर्सनल लोन देने का दावा कर रहे हैं तो क्रैडिट कार्ड से खरीदारी पर कैशबैक और भारी छूट ऑफर कर रहे हैं। वहीं होम और कार लोन पर विशेष ऑफर लेकर आए हैं। एच.डी.एफ.सी. बैंक कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, फर्नीचर, इलैक्ट्रॉनिक्स और फैशन सहित अन्य कई चीजों की खरीदारी के लिए कंज्यूमर लोन दे रहा है।

दोहरा लाभ लेने का अवसर 
धनतेरस और दीपावली से पहले उपभोक्ताओं के पास दोहरे लाभ लेने का अवसर है। एक ओर कम्पनियां ज्यादातर वस्तुओं पर 30 से 50 प्रतिशत की छूट दे रही हैं तो दूसरी ओर एन.बी.एफ.सी. और बैंक जीरो प्रोसैसिंग फीस पर सस्ती ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं। ऑनलाइन लोन प्लेटफॉर्म फेयरसैंट डॉट कॉम सिर्फ  9.9 प्रतिशत ब्याज दर पर पर्सनल लोन दे रहा है। लोन पर कोई प्रोसैसिंग फीस भी नहीं ले रहा है। आई2 फंङ्क्षडग भी 11.99 प्रतिशत पर पर्सनल लोन पर 50 प्रतिशत प्रोसैसिंग फीस में छूट दे रहा है। महिलाओं को प्रोसैसिंग फीस पर अतिरिक्त 10 प्रतिशत छूट मिल रही है।

क्रैडिट कार्ड पर भी ऑफर
क्रैडिट कार्ड से सामान खरीदने को बैंक और रिटेल स्टोर काफी बढ़ावा दे रहे हैं। त्यौहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए बैंक इसके साथ कई अन्य सुविधाएं भी दे रहे हैं। कई प्रमुख बैंकों ने ई-कॉमर्स कम्पनियों के साथ टाईअप किया है जो ऑनलाइन खरीदारी पर ई.एम.आई. द्वारा पेमैंट करने की सुविधा दे रही हैं। आप क्रैडिट कार्ड पर पर्सनल लोन भी बिना किसी कागजी दस्तावेज पूरा किए ले सकते हैं। इसके अलावा क्रैडिट कार्ड से ऑनलाइन शापिंग करते हैं तो आपको वहां पर भी ई.एम.आई. द्वारा पेमैंट के ऑप्शन को क्लिक करने का ऑप्शन मिलता है।

जीरो डाऊन पेमैंट 
आई.सी.आई.सी.आई. बैंक कार के 100 प्रतिशत ऑन-रोड प्राइस पर त्यौहारों के मौसम दौरान 20 लाख रुपए तक कार लोन ऑफर कर रहा है। बैंक का दावा है कि वह इस लोन की प्रक्रिया महज 4 घंटे में पूरी करेगा। वहीं दूसरी ओर ऑटो और मोटरसाइकिल कम्पनियां अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए खरीदारों को विशेष ऑफर दे रही हैं। मारुति, होंडा, टाटा, टोयोटा, हुंडई और ऑडी जैसी बड़ी कार कम्पनियां 30,000 से लेकर 1.5 लाख रुपए तक की छूट दे रही हैं। यह छूट मॉडल के अनुसार मिल रही है। 

Isha

Advertising