दक्षिण कोरिया में दुनिया का पहला वाणिज्यिक 5जी नेटवर्क लॉन्च,

Friday, Apr 05, 2019 - 06:49 PM (IST)

नई दिल्ली: साउथ कोरिया 5जी मोबाइल नेटवर्क को रोल-आउट करने वाला दुनिया का पहला राष्ट्र बनने की तैयारी कर रहा है। शुक्रवार को एसके टेलीकॉम, केटी, और एलजी यूप्लस 5जी नेटवर्क की लॉन्चिंग करेगें। इसके बाद देश भर में सेवा शुरु हो जाएगी। कंपनियों का कहना है कि 5जी नेटवर्क की स्पीड 4जी नेटवर्क से 20 गुणा ज्यादा होगी। उपयोगकर्ताओं को एक सेकंड से भी कम समय में पूरी फिल्में डाउनलोड करने दें और तेजी से वीडियो स्ट्रीमिंग के साथ-साथ एआई और वीआर पावर्ड उत्पादों का मार्ग प्रशस्त करें। 5जी नेटवर्क का इस्सतेमाल करने के लिए उफभक्तों को 5जी डिवाइस जरुरत होगी। 

सूत्रो के मुताबिक कहा है कि 5 जी के रोल आउट में तेजी आने पर 2025 तक यूके को आर्थिक लाभ डॉलर 20.66 बिलियन तक हो सकता है। दक्षिण कोरिया चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान के साथ 5जी की दौड़ में है। जिसमें सैमसंग, हुआवेई और एप्पल जैसी कंपनियां 5जी तकनीक का नेतृत्व कर रही हैं। दक्षिण कोरिया उम्मीद कर रहा है कि प्रौद्योगिकी स्मार्ट शहरों और स्वायत्त कारों जैसे क्षेत्रों में सफलता हासिल करेगी, और 2018 के छह साल के निचले स्तर के बाद आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी।

देश के शीर्ष मोबाइल वाहक एसके टेलीकॉम के कार्यकारी उपाध्यक्ष रयू यंग-संग का कहना है कि दक्षिण कोरियाई दूरसंचार कंपनियां दक्षिण कोरियाई ग्राहकों को गति और तस्वीर की गुणवत्ता में उच्च स्तर पर सेवाएं और नेटवर्क मुहैया करा रही हैं। रयू यंग-संग ने कहा कि यह 5जी गेमिंग उद्योग के परिदृश्य को बदल देगा क्योंकि यह स्मार्टफ़ोन पर खेले जाने वाले न्यूनतम विलंब के साथ खेलों को स्ट्रीम करने की अनुमति देता है। दक्षिण कोरियाई वाहकों ने 5जी के विपणन के अभियानों पर अरबों खर्च किए हैं। एसके टेलीकॉम ने अपने पहले 5जी ग्राहकों के रूप में के-पॉप सितारों और एक ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता को दिखाया।

Yaspal

Advertising