लैंबॉर्गिनी की हुराकन परफॉर्मेंटे पेश, 2018 के मध्य तक ला सकती है हाइब्रिड कार

Friday, Apr 07, 2017 - 07:12 PM (IST)

नई दिल्लीः इटली की लक्जरी कार बनाने वाली कंपनी लैंबॉर्गिनी ने आज भारत में अपना नया मॉडल हुराकन परफॉर्मेंटे पेश किया। इस कार की शोरूम में कीमत 3.97 करोड़ रुपए है। इसके अलावा कंपनी की योजना 'उरस' ब्रांड के तहत 2018 के मध्य तक हाइब्रिड कार लाने की भी है।

लैंबॉर्गिनी के प्रमुख शरद अग्रवाल ने एक सवाल के जवाब में कहा, "वर्तमान में हमारे सारे वाहन ‘यूरो-6’ मानक के अनुरूप हैं जो बीएस-3 इत्यादि से कई गुना बेहतर है।" उनसे हाल ही में उच्चतम न्यायालय द्वारा बीएस-3 मानक वाहनों की बिक्री पर प्रतिबंध के संबंध में प्रश्न किया गया था। लोगों के बीच बढ़ती पर्यावरण जागरूकता के चलते भविष्य में किसी तरह की हाइब्रिड कार पेश करने की योजना के सवाल पर अग्रवाल ने कहा, ‘‘कंपनी की अपना तीसरा ब्रांड मॉडल 'उरस' उतारने की है। यह एक एसयूवी श्रेणी का वाहन होगा। इसमें हम हाइब्रिड विकल्प को पेश करने पर भी विचार कर रहे हैं। इसकी आपूर्ति वैश्विक  स्तर पर 2018 के मध्य तक शुरू हो जाने की उम्मीद है।’’  

कंपनी अभी एवेंटेडॉर और हुराकन ब्रांड श्रेणी के तहत विभिन्न मॉडल की भारत में बिक्री करती है। उरस उसकी तीसरी पेशकश होगी कंपनी की भारतीय बाजार से अपेक्षाओं के बारे में उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारे उत्पादों की मांग ज्यादा है जबकि आपूर्ति कम है। इसके चलते हम अपना उत्पादन दोगुना करने की योजना पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा 'उरस' हमारे लिए एकदम नई श्रेणी होगी जिसमें हमें बेहतर प्रतिक्रिया मिलने की उम्मीद है। आज पेश की गई 'हुराकन परफॉर्मेंटे' में कंपनी ने अपनी पेटेंट तकनीक 'एयरोडायनमिका लैंबॉर्गिनी एटिवा' (आला) का उपयोग किया है जो सड़क पर बेहतर रफ्तार देती है। साथ में उसकी पेटेंट कार्बन फाइबर तकनीक को भी इसमें इस्तेमाल किया गया है जिससे कार का वजन 40 किलोग्राम तक कम करने में मदद मिलती है।  

Advertising