SBI को पछाड़ कर कोटक महिंद्रा बना देश का दूसरा बड़ा बैंक

Monday, Apr 16, 2018 - 06:46 PM (IST)

नई दिल्लीः कोटक महिंद्रा बैंक ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एस.बी.आई.) को दूसरे से तीसरे स्थान पर धकेल दिया है। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से अब कोटक महिंद्रा बैंक देश का दूसरा बड़ा बैंक बन गया है। 

कोटक महिंद्रा बैंक की मार्केट कैप में बढ़ोतरी
सोमवार को शेयर बाजार में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयर ने 247.50 रुपए का निचला स्तर छुआ जिस वजह से उसका बाजार पूंजीकरण घटकर 2.223 लाख करोड़ रुपए रह गया था, इस दौरान कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर का भाव बढ़कर 1170.15 रुपए तक गया और उसका बाजार पूंजीरण 2.226 लाख करोड़ तक पहुंच गया। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से एच.डी.एफ.सी. बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक बना हुआ है, सोमवार को  एच.डी.एफ.सी. बैंक का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ रुपए के ऊपर दर्ज किया गया है।

ये हैं देश के टॉप 10 बैंक
बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देखा जाए तो देश के 10 बड़े बैंकों में सिर्फ 3 सरकारी बैंक आते हैं और बाकी 7 बैंक निजी क्षेत्र के बैंक हैं, पहले नंबर पर एच.डी.एफ.सी. बैंक, दूसरे नंबर पर कोटक महिंद्रा बैंक, तीसरे नंबर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, चौथे पर 1.85 लाख करोड़ मार्केट कैप के साथ आई.सी.आई.सी.आई. बैंक, पांचवें पर 1.37 लाख करोड़ मार्केट कैप के साथ एक्सिज बैंक, छठे पर 1.12 लाख करोड़ बाजार पूंजीकरण के साथ इंडसइंड बैंक, सातवें पर 71 हजार करोड़ के साथ यश बैंक, आठवें पर करीब 40 हजार करोड़ के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा, नौवें पर करीब 27 हजार करोड़ मार्केट कैप के साथ पंजाब नैशनल बैंक और 10वें पर करीब 21 हजार करोड़ रुपए की मार्केट कैप के साथ आर.बी.एल. बैंक है।

jyoti choudhary

Advertising