ट्रेनें रद्द ...स्टेशनों पर सन्नाटा, जानिए आपको Corona से बचाने के लिए क्या-क्या कर रहा है रेलवे

Thursday, Mar 19, 2020 - 01:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क (नवोदय टाइम्स ): कोरोना वायरस के कहर से बचने एवं यात्रियों को बचाने के लिए भारतीय रेलवे पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए रेलवे ने कई तरह की टीमें भी बनाई है, जो लगातार निगरानी रख रही है। रेलमंत्री पीयूष गोयल खुद कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सभी रेलवे जोन की तैयारियों की प्रगति की समीक्षा की। देश की सबसे बड़ी परिवहन व्यवस्था, भारतीय रेल ने देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। सबसे पहले भारतीय रेल ने त्वरित प्रतिक्रिया टीम कोविड-19 का गठन किया है। इसके अलावा कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उपायों की वास्तविक समय पर निगरानी के लिए ऑनलाइन डैशबोर्ड शुरू किया गया है।  इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कांफ्रेंसिंग के जरिए देश भर के सभी डीआरएम एवं जीएम से बातचीत की और कोरोना को लेकर एहतियात बरतने का निर्देश दिया। साथ ही वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों पर समीक्षा की।

इसके अलावा कोविड-19 त्वरित प्रतिक्रिया टीम का गठन किया गया है। इसमें रेलवे बोर्ड के 6 कार्यकारी निदेशक होंगे, जो सभी जोन में भारतीय रेल के प्रयासों का समन्वय करेंगे। प्रत्येक जोन का एक नोडल अधिकारी कोविड-19 त्वरित प्रतिक्रिया टीम के संपर्क में रहेगा और वह अपने जोन में सभी तैयारियों के लिए प्वाइंट पर्सन के रूप में कार्य करेगा। इसके अलावा रेल मंत्रालय ने देशभर के यात्रियों को गैर-जरूरी ट्रेन यात्राओं से बचने की सलाह दी है। 

 

1 रुपये में कराएं थर्मल स्क्रीनिंग
रेलवे ने स्टेशनों पर यात्रियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal Screening) की व्यवस्था की है। यात्री रेलवे स्टेशनों पर एक रुपये में बुखार की थर्मल स्क्रीनिंग करवा सकते हैं। फिलहाल यह सर्विस मुंबई के सेंट्रल, हार्बर और वेस्टर्न लाइन पर उपलब्ध है। इस क्लिनिक में यात्री तापमान, ब्लड प्रेशर, ऑक्सीजन लेवल, कंसल्टेशन, प्रेसक्रिप्शन और काउंसलिंग की सुविधा मिलेगी। अगर किसी यात्री में अधिक तापमान पाया जाता है तो उसे नजदीकी सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा

हेल्प डेस्क बनाई गई
प्रशासन ने रेलवे नेटवर्क में क्वारेंटाइन सुविधाओं का निर्माण, सभी ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों में सफाई और स्वच्छता का और अधिक ध्यान रखा जाए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए विभिन्न परामर्शों, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी निर्देश-एक दूसरे से आवश्यक दूरी बनाए रखना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अन्य उपायों का प्रचार-प्रसार करना होगा। राज्य सरकारों की सहायता से विभिन्न स्टेशनों पर हेल्प डेस्क उपलब्ध कराए गए हैं।

 

यात्रियों के लिए सेनेटाइजर व सबुन की हो उपलब्धता
रेल मंत्रालय ने कहा है कि सभी रेल कोचों, शौचालयों, भोजनयानों की साफ-सफाई, ट्रेनों, प्लेटफॉर्मों और कार्यालयों में यात्रियों द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं, स्थानों पर पानी और साबुन एवं सैनेटाइजर की उपलब्धता पूरी तरह से होनी चाहिए। इसके अलावा सामूहिक सभा, प्रशिक्षण, सम्मेलन आदि से संबंधित बैठकों को हतोत्साहित किया जा रहा है। स्क्रीनिंग और सफाई से जुड़े कर्मचारियों को आवश्यक गैजेट्स की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

कोरोना के डर से यात्री कैंसिल करा रहे टिकट
वहीं कोरोना के डर से ट्रेनों में घटती भीड़ के कारण यात्रियों को आसानी से आरक्षित रेल टिकट मिल रहे है। डर का अनुमान इससे भी लगाया जा सकता है कि केवल नई दिल्ली स्टेशन पर प्रतिदिन करीब 2 लाख यात्रियों घटने का अनुमान है। दिल्ली के प्रमुख रेलवे स्टेशन नई दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल पर यात्रियों की गिरावट दर्ज की गई है। यात्रियों की घटती संख्या के कारण कई ट्रेनों को भी रद्द किया जा रहा है। नई दिल्ली स्टेशन पर प्रतिदिन करीब 5 लाख यात्री यात्रा करते थे, जो घटकर करीब 3 लाख पर पहुंच गई हैं। 3 हजार की जगह सिर्फ 650 प्लेटफार्म टिकट बिकेप्लेटफार्म टिकट के दाम 10 रुपए से 50 रुपए किए जाने के बाद भारी गिरावट आई है। नई दिल्ली स्टेशन पर रात 12 बजे से बुधवार सुबह 8 बजे तक 650 प्लेटफार्म टिकट बिके, जबकि पहले आम दिनों में इतने समय में करीब 3 हजार प्लेटफार्म टिकट बिक जाते थे। 

vasudha

Advertising