Kingfisher जलद लाएगी बिना अल्कोहल वाली बियर

Monday, Sep 04, 2017 - 01:28 PM (IST)

नई दिल्लीः शराब कारोबारी विजय माल्या की कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज किंगफिशर ब्रांड के तहत जल्द ही बिना अल्कोहल वाली बियर लांच करेगी। बियर का उत्पादन बिहार में होगा, जहां पर फिलहाल शराब बेचने पर पूरी तरह से पाबंदी लगी हुई है। कंपनी का फोकस इस बियर को ऐसे राज्यों में लांच करने का है, जहां पर शराबबंदी लागू है।

जनवरी में शुरु होगा उत्पादन
बियर का उत्पादन जनवरी में शुरु होगा, जिससे यह गर्मी का सीजन शुरू होने से पहले देश के तमाम हिस्सों में पहुंच जाए। फिलहाल कंपनी का प्लान है कि वो इसकी आपूर्ति सबसे पहले बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और केरल में करना चाहेगी। इन राज्यों में या तो पूरी तरह से शराबबंदी है अथवा शराब के रिटेल ट्रेड का राष्ट्रीयकरण कर दिया है। इन राज्यों की कुल अल्कोहल कंजम्पशन में 40 फीसदी हिस्सेदारी है। 

बिहार पर क्यों है कंपनियों का फोकस
बिहार में कच्चे माल की अधिक मात्रा है और लेबर भी काफी सस्ता है इसलिए देश भर की शराब कंपनियों का बिहार पर सबसे ज्यादा फोकस है। बियर बनाने के लिए ज्यादातर गेंहू और जौ का इस्तेमाल होता है, जिसके पैदावार में बिहार देश के अग्रणी राज्यों में शुमार है। कंपनी ने फिलहाल अपने इस नए बियर के नाम के बारे में नहीं सोचा है। बता दें कि किंगफिशर का देश के आधे से ज्यादा के बियर मार्कीट पर कब्जा है। कंपनी का इरादा नॉन-अल्कोहालिक बियर को लांच करके अपनी पकड़ को मजबूत करने का है। 

Advertising