KIA मोटर्स करेगी भारत में एंट्री, इन कंपनियों को देगी टक्कर

Thursday, Apr 27, 2017 - 12:01 PM (IST)

नई दिल्‍लीः साउथ कोरिया की कार कंपनी Kia मोटर्स कार्प भारतीय कार मार्केट में एंट्री करने जा रही है। भारत में वह 1.1 अरब डॉलर (करीब 7100 करोड़ रुपए) के इन्‍वेस्‍टमेंट से आंध्र प्रदेश (अनंतपुर) में पहला प्‍लांट लगाने जा रही है। कंपनी की ओर से जारी स्‍टेटमेंट के अनुसार, 2019 के सेकंड हॉफ से प्‍लांट से प्रोडक्‍शन शुरू हो जाएगा। साउथ कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी Kia मोटर्स के भारतीय बाजार में एंट्री से मारुति सुजुकी और हुंडई जैसी कंपनियों को कड़ी टक्‍कर मिलेगी। हालांकि हुंडई मोटर ग्रुप Kia मोटर्स की पेरेंटल कंपनी है।

कंपनी का कहना है कि अनंतपुर प्‍लांट की प्रोडक्‍शन कैपेसिटी सालाना 3 लाख व्‍हीकल की होगी। 2019 के चौथे र्क्‍वाटर में कंपनी भारतीय मार्केट में अपना मॉडल उतार सकती है। Kia मोटर्स के लिए अभी चीन सबसे बड़ा मार्केट है। मार्च में चीन में कंपनी की बिक्री में गिरावट आई है। इसकी वजह पॉलिटिकल गतिरोध और लोकल ब्रांड से बढ़ता कॉम्पिटीशन है। Kia मोटर्स का कहना है कि भारत में हम अपने नए प्‍लांट से दुनिया के पांचवे सबसे बड़े मार्केट में अपनी कारें बचे सकेंगे। इससे हमारे ग्‍लोबल बिजनेस को फायदा होगा।
 
Kia से इनको मिलेगी टक्‍कर
Kia मोटर्स हुंडई गुप से एफीलेटेड कंपनी है इसलिए माना जा रहा है कि उसे हुंडई की सप्‍लाई चेन का फायदा मिलेगा। हुंडई ने पिछले दो दशक में भारत में एक मजबूत सप्‍लाई नेटवर्क तैयार किया है। भारत 2020 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटो मार्केट बन जाएगा । बिक्री के मामले में हुंडई देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। पहले नंबर पर मारुति सुजुकी बनी हुई है। Kia मोटर्स की कॉम्‍पैक्‍ट सेडान से होंडा सिटी और मारुति सुजुकी की सिआज जैसी कंपनियों को टक्‍कर मिलेगी। हुंडई वेरना से भी इसका मुकाबला होगा। कंपनी अपने हाई- वॉल्‍यूम हैचबैक पिकांटो और रिओ का भी प्रोडक्‍शन भारत में कर सकती है।

Advertising