जून में कम बारिश से खरीफ की बुआई सुस्त, जुलाई में अच्छी बारिश की उम्मीद

Saturday, Jul 02, 2016 - 03:56 PM (IST)

नई दिल्लीः जून महीने में उम्मीद के मुकाबले हुई कम बारिश की वजह से खरीफ की फसल की फसल को पिछले साल के मुकाबले इस साल नुक्सान पहुंचा है क्योंकि जून में उम्मीद के मुताबिक बारिश ना होने की वजह से किसान उम्मीद के मुताबिक बुआई नहीं कर पाए हालांकि पिछले साल के मुकाबले इस साल धान की फसल अच्छी बताई जा रही है। 

 

कृषि मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए डाटा के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल 215.87 लाख हैक्टेयर जमीन पर खरीफ की फसल लगी हुई है जबकि पिछले साल 279.27 लाख हैक्टेयर जमीन पर खरीफ की फसल लगी हुई थी। दूसरी तरफ धान की फसल जो पिछले साल 47.62 लाख हैक्टेयर जमीन पर लगी थी वो इस साल 47.77 लाख हैक्टेयर पर लगी हुई है। दक्षिण भारत की बात करें तो पिछले 3 हफ्तों के बारिश के इंतजार के बाद पिछले एक हफ्ते से जोरदार बारिश हो रही है जिससे करीब 90 लाख हैक्टेयर भूमि जिसमें कई फसलें लगी हैं, उन्हें पूरा पानी मिल रहा है। खरीफ की फसल वाले इलाकों जिनमें दालें, तिलहन और कपास भी बड़ी मात्रा में लगे हैं वहां अब भी मॉनसून कमजोर है क्योंकि पिछले साल के मुकाबले इस साल जून में यहां 11 फीसदी कम बारिश पड़ी है। 

 

हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक उम्मीद की जा रही है कि मॉनसून जुलाई में गति पकड़ेगा और पिछले साल के मुकाबले जून नें अच्छी बारिश पड़ेगी।'' मौसम विभाग ने दिल्ली में मॉनसून की घोषण कर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और आसपास के पहाड़ी इलाकों में मॉनसून पहुंच चुका है। मौसम विभाग के अधिकारी चरण सिंह के मुताबिक दिल्ली में 3 से 4 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है लेकिन इसके बाद बारिश का प्रभाव थोड़ा कम हो जाएगा।

Advertising