महात्मा गांधी के जीवन पर केंद्रित खादी एक्सप्रेस गाड़ी दो महीने में होगी शुरू

Sunday, Feb 03, 2019 - 03:41 PM (IST)

नई दिल्लीः खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के चेयरमैन विनय सक्सेना ने कहा कि महात्मा गांधी के जीवन पर केंद्रित एक खादी एक्सप्रेस रेलगाड़ी दो महीने में शुरू होगी। उन्होंने पीटीआई भाषा से कहा कि आठ बोगियों की इस विशेष रेलगाड़ी में एक बोगी महात्मा गांधी की जीवन गाथाओं पर आधारित तैल चित्रों और प्रदर्शनी के लिए होगा। इसमें महात्मा की जीवनशैली तथा संदेशों को उभारा जाएगा।

सक्सेना ने कहा, ‘‘खादी एक्सप्रेस का परिचालन दो महीने में शुरू कर दिया जाएगा। हम इसके जरिए विभिन्न स्टेशनों पर खादी उत्पादों की बिक्री भी करेंगे। इसमें एक बोगी खादी उत्पादों की बिक्री के लिये होगी। यह ट्रेन उन विभिन्न स्थानों पर एक या दो दिन के लिये रुकेगी जहां गांधीजी ठहरे थे।

उन्होंने कहा कि हम इसे पोरबंदर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। उसके बाद ट्रेन साबरमती, अहमदाबाद, राजकोट, मुंबई, वर्धा तथा अन्य जगहों की ओर जाएगी। हमने कम से कम 20 स्टेशनों का लक्ष्य रखा है। इसके लिये ऐसी जगहों का चयन होगा जहां गांधीजी ठहरे थे और जहां रेलवे के पास इस ट्रेन को अलग से खड़ा करने का समुचित स्थान हो।’’ इस ट्रेन में एक बोगी में यह दिखाया जाएगा कि चरखे पर सूत की कताई कैसे होती है जिससे खादी वस्त्र तैयार किया जाता है।

Isha

Advertising